ads

जानिए जैतून का तेल आप के बाल के लिए कितना फायदेमंद होता है

नई दिल्ली : बालों पर जैतून का तेल लगाने से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। जैतून आपके बालों से डैंड्रफ दूर करने, बालों का झड़ना और बालों का असमय सफेद होना आदि जैसी समस्याओं पर अंकुश लगाता है। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों पर जैतून का तेल लगाने के कुछ फायदे। 

जैतून के तेल से बालों को होने वाले फायदे 

1. डैंड्रफ दूर करने में सहायक
डैंड्रफ आज के समय में बालों की एक जटिल समस्या बनती जा रही है। इससे निजात पाने के लिए आप जैतून  के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल से बालों की मसाज और कंघी करने के बाद आपकी डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

2. बालों का झड़ना रोके
बालों का झड़ना रोकने के लिए जैतून का तेल काफी प्रभावी माना जाता है। जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है  जो आपके बालों को बढ़ाने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल आपके स्कैल्प तक न्यूट्रीशन पहुंचाते हैं। 

3. बालों को डैमेज होने से बचाए
बाल डैमेज होना आपके स्कैलप को हानि पहुंचा सकता है। इस समस्या से बचने के लिए तो जैतून का तेल अहम भूमिका निभाता है। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। जो आपके बालों को डैमेज होने सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के साथ ही आपके बालों को प्रदूषण आदि से भी बचाने में सहायक माना जाता है। 

4. बालों को बनाए मजबूत 
बाल कमजोर होने के कारण भी कई बार झड़ते और टूटते हैं। इसलिए बालों की मजबूती बनी रहनी बहुत जरूरी है। जैतून का तेल आपके बालों को मजबूत बनाता है। इस तेल में प्राकृतिक रूप से विटामिन ई और विटामिन ए पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ाने के साथ ही उन्हें मजबूत भी बनाते हैं। 

5. बालों को मॉश्चुराइज करने में सहायक 
बालों तक नमी पहुंचना बेहद जरूरी होता है। सूखे बाल भी कई बार बाल झड़ने का कारण बन सकते हैं। ऐसे में जैतून का तेल आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ नमी भी देता है। इसके लिए आप केले के साथ भी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर दिनभर में आपके कई बाल टूटते हैं या फिर बालों की कोई जटिल समस्या है तो चिकित्सक की सलाह  के बाद ही इसका प्रयोग करें।  



Source जानिए जैतून का तेल आप के बाल के लिए कितना फायदेमंद होता है
https://ift.tt/3CRtNS2

Post a Comment

0 Comments