ads

सोने से पहले नहीं करें यह भूल, नहीं तो टूट जाएगी आंखों की नींद

अगर आप रोजाना 8 घंटे भरपूर नींद लेते हैं। तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन अगर आपकी नींद बार बार खुलेगी और आप ठीक से नहीं सो पाएंगे तो निश्चित ही आपको दिन में भी नींद के झोंके आएंगे। सिर दर्द होगा और कई समस्या हो सकती। इसलिए आज हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आप अनिद्रा की शिकायत का सामना नहीं करें।

आपको बता दें कि आप सोने से पहले कुछ ऐसी गलती कर देते हैं। जिनकी वजह से आपकी नींद बार-बार खुलती है। इसलिए आप सोने से पहले भूलकर भी यह गलती नहीं करें। ताकि आपको अच्छे से नींद आए और जब आप सुबह उठे तो अपने आपको तरोताजा और फ्रेश महसूस करें।

आजकल मोबाइल फोन का क्रेज बहुत अधिक बढ़ गया है। कुछ लोग रात को सोते समय फोन को सिर के पास रख कर सोते हैं। ऐसे में मोबाइल पर बार बार आने वाले मैसेज के कारण आपकी नींद खुल जाती है। कई बार फोन की घंटी बजती है। तो व्यक्ति बार-बार उसे उठाकर देखता रहता है। जिससे नींद टूटती है और ठीक से नींद भी नहीं आ पाती है। इसलिए यह कोशिश करें कि सोते समय फोन को दूर रखें।

कुछ लोग भोजन करते ही सोने चले जाते हैं। यह गलत है। ऐसा करने से आपको अच्छी नींद नहीं आएगी।इसलिए कोशिश करें कि खाना खाने के बाद थोड़ा टहले। इसके बाद आवश्यकतानुसार पानी पीने के बाद ही आप सोएं। यानी आपके खाने और सोने में करीब 2 घंटे का अंतर होना चाहिए।

रात में सोते समय दाईं करवट नहीं सोना चाहिए। इससे अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। ऐसा करने से आप का भोजन भी ठीक से नहीं पच पाता है। ऐसे में आपको एसिडिटी, जलन, पेट में भारीपन जैसी समस्या भी महसूस होती है। इसलिए सोते वक्त सीधे या बाई करवट पर सोना ठीक होता है।

सोने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि अब आप किसी बारे में नहीं सोचेंगे। कई बार आप सोचते रहते हैं और सोने की कोशिश करते हैं। लेकिन जो आपके दिमाग में चल रहा होता है। वह आपको सोने नहीं देता है। इसलिए आप जब भी सोएं टेंशन फ्री होकर सोये, या कोई अच्छी किताब पढ़े या कुछ हल्का संगीत सुनें जिससे आपको नींद भी आ जाए और आपके दिमाग में कोई विचार नहीं चले।

जब आप सोए तो वहां का वातावरण शांत ओर स्वच्छ होना चाहिए। आप शोरगुल वाले या जहां सभी बैठकर टीवी देख रहे हैं और आप सो रहे हैं। ऐसा भी नहीं करें । आप शांत वातावरण में सोएं। ताकि आपको भरपूर नींद आए।

हमने आपको यह उपाय सामान्य जानकारी के आधार पर बताये है। अगर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी है दिक्कत है। तो चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।



Source सोने से पहले नहीं करें यह भूल, नहीं तो टूट जाएगी आंखों की नींद
https://ift.tt/3t741UN

Post a comment

0 Comments