ads

गले में खांसी और खराश है तो पहले करें शहद का सेवन

गले में खांसी और खराश की समस्या इन दिनों काफी अधिक हो रही है। वैसे तो यह लक्षण कोरोना के लक्षण भी माने जा रहे हैं। लेकिन कुछ लोगों को गर्मी के कारण भी ऐसा हो रहा है। क्योंकि अधिक गर्मी में पसीने वाली स्थिति में पानी पीने से भी कुछ लोगों को सर्दी, खांसी और खराश की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। तो पहले शहद का उपयोग करके देख ले, हो सकता है इससे आपको तुरंत आराम मिल जाए।

हालांकि वर्तमान समय में कोरोना का इफेक्ट अधिक देखने को मिल रहा है। लेकिन वायरल संक्रमण के कारण भी लोगों को कई प्रकार की समस्या हो रही है। ऐसे में आप को भी अगर खांसी ओर खराश जैसी समस्या हो रही है। तो आप घरेलू उपाय करके राहत पा सकते हैं।

शहद का सेवन करने से आपको गले में खराश की समस्या और खांसी से राहत मिल सकती है। इसका उपयोग बच्चों को खांसी होने पर भी कर सकते हैं। क्योंकि खराश की समस्या में शहद को सबसे फायदेमंद माना गया है। यह गले में दर्द और सूजन की समस्या को भी कम करता है। इसलिए आप एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा आप चाय में भी शक्कर की जगह शहद मिलाकर पी सकते है। रात को सोते समय दो चम्मच शहद का सेवन करने से भी काफी आराम मिलेगा।

अगर आप गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीते हैं। तो उससे आपको खांसी और खराश से तो राहत मिलेगी ही सही, यह उपाय वजन घटाने में भी मददगार होता है।

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से व्यक्ति को भरपूर एनर्जी मिलती है। ऐसे में वे दिनभर एक्टिव रहते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी स्ट्रांग होती है।

शहद आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को भी बाहर निकालती है। इसके लिए आपको गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना होगा। जो काफी मददगार होगी। इसी के साथ यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर पाचन तंत्र भी मजबूत बनाती है। इसलिए आपको अगर खांसी, खराश, सर्दी जैसी कोई छोटी मोटी समस्या है। तो पहले घर में शहद का इस्तेमाल करके देख ले। लेकिन अगर अधिक खांसी और खराश है, तो आप चिकित्सक को भी दिखा सकते हैं।



Source गले में खांसी और खराश है तो पहले करें शहद का सेवन
https://ift.tt/3e8Oekk

Post a comment

0 Comments