ads

World Health Day : हमेशा स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें यह टिप्स

देशभर में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। जिसका मुख्य कारण लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। आज वर्ल्ड हेल्थ डे के अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे साधारण टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें अमल में लाने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं बाहर भी नहीं जाना है, यह सब घरेलू उपाय हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने की शुरुआत 1950 में की थी। इसके तहत हर साल अलग-अलग थीम पर यह दिन मनाया जाता है।

नींद-

हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 8 घंटे जरूर सोना चाहिए। कुछ लोग देर रात तक काम में बिजी रहते हैं। ऐसे लोगों को भी अपनी 8 घंटे की नींद पूरी करना चाहिए। ताकि जब उठे तो अपने आप को तरोताजा महसूस करें और शरीर के सभी अंगों को भी आराम मिले।

पानी-

स्वस्थ रहने के लिए दूसरा सूत्र पानी है। शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। इसके लिए हमेशा पर्याप्त पानी पीएं। गर्मी में अन्य मौसम की अपेक्षा शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। इस कारण पर्याप्त मात्रा में समय-समय पर पानी पीते रहे। वैसे तो प्रतिदिन दो से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन गर्मी में इसकी मात्रा बढ़ जाती है।

पौष्टिक आहार-

हर व्यक्ति को अपने भोजन में पौष्टिकता का ध्यान रखना चाहिए। भोजन करते समय तले गले पदार्थों का उपयोग कम करते हुए पौष्टिक आहार खाएं। इससे आपको सभी प्रकार के प्रोटीन और विटामिन मिलेंगे।जिससे आप स्वस्थ रहेंगे, भरपेट भोजन करने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत रहता है।

गर्म पानी-

कोरोना काल में लोगों को अपनी इम्युनिटी बढ़ाने और स्वस्थ रहने के लिए गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती रही है। इसलिए हर व्यक्ति को सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं और आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता है।

गर्मी के मौसम में चाय, कॉफी आदि पेय पदार्थों की अपेक्षा प्राकृतिक फलों के जूस पीएं। इससे आपके शरीर को ताजगी भी मिलेगी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। आप गाजर, आम, केरी, चुकन्दर, नारियल आदि का जूस, दही, छाछ पी सकते हैं। जो आपके शरीर में खून की कमी को भी पूरा करेगा।

सलाद-

भोजन करते वक्त आप सलाद का उपयोग निश्चित रूप से करें। सलाद में फाइबर होने के कारण यह आपका पाचन तंत्र मजबूत करता है। जिसमें आप प्याज, ककड़ी, टमाटर, मूली आदि शामिल कर सकते हैं। इसमें स्वाद अनुसार भुना हुआ जीरा और नमक भी डाल सकते हैं। लेकिन आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो नमक का उपयोग कम करें।

टहलना-

वैसे तो सभी को मॉर्निंग वॉक करना चाहिए। लेकिन अगर सुबह सुबह आप वाकिंग नहीं कर सकते हैं। तो शाम के समय ही सही, लेकिन दिन में एक बार कम से कम 2 से 4 किलोमीटर जरूर घूमे। इससे आपका डाइजेशन भी सही रहेगा और आपके शरीर में बनने वाली शुगर और ब्लड प्रेशर का लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। इसी के साथ आपका रक्त संचार भी बेहतर होगा।

आंखें-

चाहे कोई भी मौसम हो अपनी आंखों की देखभाल करने के लिए आपको चश्मा लगाना चाहिए। अगर आप घर से बाहर पैदल या बाइक पर जा रहे हैं। तो चश्मे का उपयोग करें। इससे आपकी आंखों का प्रदूषण से बचाव होगा। उसके बाद आप घर आकर अपनी आंखों को ठंडे पानी से भी धो सकते हैं। जिससे आपकी आंखों भी स्वस्थ रहेगी।



Source World Health Day : हमेशा स्वस्थ रहने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें यह टिप्स
https://ift.tt/31Vqd9g

Post a comment

0 Comments