ads

Happy B'day KL Rahul: डेब्यू टेस्ट और वनडे में सेंचुरी लगाने वाले इकलौते भारतीय, जानिए रोचक फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टाइलिश बैट्समैन केएल राहुल आज अपना 29वां जन्म दिन मना रहे है। केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 में मंगलौर में हुआ था। राहुल ने भारत के लिए मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी को अच्छे से संभालना है। उन्होंने दस्ताने पहनकर विकेट के पीछे तैनात रहने की जिम्मेदारी को भी बखूबी निभाया। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह सब महेंद्र सिंह धोनी की बदौलत है। राहुल ने अपने क्रिकेट कॅरियर की शुरू भी शानदार की है। आइए जानते है राहुल के क्रिकेट कॅरियर से जुडे रोचक फैक्टर्स और रिकॉर्ड।

धोनी के आखरी टेस्ट के साथ किया थो डेब्यू
राहुल ने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया में 2014 में खेला था। राहुल ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू धोनी के अंतिम टेस्ट मैच के साथ किया था। राहुल पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में महज 1 रन बनाकर आउट हुए थे। यानी जहां धोनी के टेस्ट कॅरियर समाप्त हो रहा था, वहीं राहुल अपने कॅरियर का आगाज कर रहे थे। इसके बाद पहला वनडे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए उन्हें करीब दो साल का इंतजार करना पड़ा था।

यह भी पड़ें :— ICC ODI Ranking : विराट कोहली को पछाड़ पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम बने नंबर 1 बल्लेबाज

डेब्यू टेस्ट और वनडे में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय
आंकड़ों की बात करे तो राहुल इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सलामी बल्लेबाज के तौर पर डेब्यू टेस्ट और वनडे अंतरराष्ट्रीय दोनों में सेंचुरी लगाई है। ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट के बाद उन्होंने अपना दूसरा टेस्ट मैच सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेला था और 110 रन बनाए थे। वनडे अंतरराष्ट्रीय की बता करें तो साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू मैच में उन्होंने पारी का आगाज किया था और नॉटआउट 100 रन बनाए थे।

यह भी पढ़े : सचिन तेंदुलकर ने 15 साल की उम्र में बनाया था अपना पहला CV, जानिए सीवी की दिलचस्प बातें

अंतरराष्ट्रीय कॅरियर
दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल ने भारत के लिए अब तक 36 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनकी 60 पारियों में 34.59 के औसत से 2006 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। इस दौरान उनका हाइएस्ट स्कोर 199 रन रहा है। वहीं, 32 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 48.68 के औसत से 1509 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा 41 टी—20 इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल ने 39.92 के औसत से 1557 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं आईपीएल की बात करें तो 83 मैचों में उन्होंने 44.97 के औसत से 2743 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं।



Source Happy B'day KL Rahul: डेब्यू टेस्ट और वनडे में सेंचुरी लगाने वाले इकलौते भारतीय, जानिए रोचक फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स
https://ift.tt/3eaLRMH

Post a comment

0 Comments