ads

Hanuman Jayanti 2021: भगवान हनुमान इन उपायों से होते हैं प्रसन्न, दूर हो जाते हैं रोग-कष्ट

नई दिल्ली। सनातन धर्म को मानने वाले लोगों के लिए कल (27 अप्रैल, मंगलवार) का दिन बहुत ही खास है। भगवान राम के सबसे प्रिय भक्त वीर हनुमान की जयंती है। मंगलवार को पूरे भारत में हर्षोल्लास का साथ हनुमान जयंती मनाई जाएगी।

पवनपुत्र के नाम से भी जाने जाने वाले हनुमान जी की माता अंजनी और पिता वानरराज केसरी हैं। हनुमान जी भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार हैं। त्रेतायुग में प्रभु श्रीराम की भक्ति और सेवा के लिए हनुमान जी धरती पर अवतरित हुए।

यह भी पढ़ें :- हनुमान जयंती 2021 : इस बार बन रहे हैं दो विशेष संयोग, जानिए पूजा मुहूर्त

इस विशेष अवसर पर भगवान हनुमान को मानने वाले भक्त मंदिर में जाते हैं और खास विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं। शोभा यात्रा निकाली जाती है। लोग अपनी हर मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान हनुमान के दरबार में माथा टेकते हैं और आशीर्वाद मांगते हैं। भगवान हनुमान की मूर्ति पर सिंदूर व चांदी का वर्क चढ़ाया जाता है।

इन उपायों को करने से प्रसन्न होते हैं बजरंगबली

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, ऐसी मान्यता है कि प्रभु श्रीराम की लंबी आयु के लिए भक्त हनुमान ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया था। हनुमान जयंती के इस पावन अवसर पर लोग बजरंगबली की कृपा पाने के लिए उन्हें सिंदूर चढ़ाते हैं और तरह-तरह के उपाय करते हैं।

हनुमान जयंती के दिन भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लोग व्रत रखते हैं। हिन्दू मान्यता के अनुसार, हनुमान जी की विधि- विधान से पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। हनुमान जी को बुद्धि व विद्या का प्रतीक माना जाता है। आइए जानते हैं ऐसे 10 उपाय जिनको करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं और आपके सारे कष्ट दूर करते हैं..

- आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए मंगलवार रात घी में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लेप लगाएं।

- धन की प्राप्ति और संकटों को दूर करने के लिए सरसों के तेल में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें।

- नारियल में सिंदूर लगाकर मौली अक्षत से पूजा करें और फिर हनुमान जी के मन्दिर में चढ़ा दें। इससे आर्थिक परेशानी दूर होगी और धन लाभ होगा।

- हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाकर उस गुड़ को गाय को खिलाने से रोग कष्ट दूर हो जाते हैं।

- हनुमान जी को लाल रंग का रुमाल चढ़ाएं और इस रुमाल को अपने साथ हमेशा रखें। इसे यूज ना करें। केवल अपने साथ रखें। इससे भी हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढ़ें :- हनुमान जयंती 2021: नैमिषारण्य के हनुमानगढ़ी मंदिर के दर्शन मात्र से मिलती है शांति

- मंगलवार के दिन गरीब बच्चों में लाल रंग की मिठाई बांटने व गरीबों को खाना खिलाने से पवनपुत्र खुश होते हैं।

- मंगलवार को अगर सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें तो धन की कमी दूर होती है।

- मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला चढ़ाएं और कोशिश करें कि स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहनें। धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे सरल उपाय है।

- मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ राम नाम का 108 बार जाप करें। हनुमान जी भगवान राम के अनन्य भक्त हैं। इसलिए जो भी श्रीराम की भक्ति करता है उन्हें वह पहले वरदान देते हैं।

- मंगलवार के दिन हनुमान जी के सम्मुख दीया जलाएं। फिर सिंदूर का तिलक अवश्य लगाएं। मंगलवार से आरंभ करके 40 दिन तक ये करना है। हर मनोकामना पूरी होगी।



Source Hanuman Jayanti 2021: भगवान हनुमान इन उपायों से होते हैं प्रसन्न, दूर हो जाते हैं रोग-कष्ट
https://ift.tt/3sSDjPN

Post a comment

0 Comments