ads

Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में ये डिश आपको देगी पौष्टिकता और भरपूर शक्ति

Chaitra Navratri 2021: आज से नवरात्रि शुरू हो चुके हैं। नौ दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की आराधना की जाएगी। ऐसे में अगर आप भी व्रत रखने वाली हैं तो जानें आप इस दौरान अलग-अलग तरह की डिश को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, इन डिशों से आपको भरपूर पौष्टिकता मिलेगी और व्रत में शक्ति भी मिलेगी।

कुट्टू की पकौडिय़ां -
कुट्टू की पकौड़ियां बहुत ही जल्द बन जाती हैं। कुट्टू का आटा अनाज की श्रेणी में नहीं आता है, व्रत में इसे खाया जा सकता है। कुट्टू के आटे का हलवा या फिर पूड़ी बनाकर भी खाई जा सकती हैं। आप कूट्टू के आटे से डोसा भी बना सकते हैं इसमें आलू की स्टफिंग भी कर सकते हैं।

आलू की कढ़ी-
व्रत के दौरान आलू की कढ़ी बनाएं। इसमें आप आलू और दही को मिलाकर आलू की स्पेशल कढ़ी बनाएं ये खाने में स्वादिष्ट होता है और आपको इससे ऊर्जा भी आती है।

मखाना खीर -
व्रत में मखाना खीर भी खा सकते हैं। इसमें आप खूब सारे ड्राई फ्रूट्स डालकर बनाएं, अपनी अच्छी सेहत के लिए आप लो-फैट मिल्का का इस्तेमाल कर सकती हैं, ये स्वास्थ और स्वाद दोनों में लाजवाब होता है।

केला-
आप केले का शेक बनाकर भी पी सकते हैं। केला खाने से एनर्जी मिलती है। आप घर पर मजेदार कबाब-ए-केला बना सकते हैं। इसके लिए आपको केला, इलाइची और अदरक को साथ में उबालकर मैश करें। फिर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तवे पर सेंक लें या फिर घी में तल लें।



Source Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में ये डिश आपको देगी पौष्टिकता और भरपूर शक्ति
https://ift.tt/3a6E4Oq

Post a comment

0 Comments