ads

पोषण का भंडार है प्याज, खाने और साथ रखने से होते हैं फायदे

वैसे तो प्याज सभी शौक से खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, प्याज पोषण का भंडार है। प्याज खाने के साथ ही शरीर के लिए फायदेमंद है। प्याज को साथ में रखने से भी स्वास्थ्य लाभ मिलता है। आज हम आपको प्याज से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

जानकारी के अनुसार प्याज में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह हमारा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ ही हमारी हड्डियां भी मजबूत करता है। प्याज जहां हमारे स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है। वहीं इससे डेंड्रफ भी दूर होता है। प्याज पास में रखने से जहां एक ओर लू नहीं लगती है। वहीं दूसरी ओर आपके पैरों में आने वाली बदबू भी दूर हो जाती है।

आपको बता दें कि प्याज में अमीनो एसिड होता है। जो बेहतर नींद के लिए जाना जाता है। अगर आप रात में प्याज का सेवन करते हैं। तो आपको अच्छी नींद आएगी।

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड को कम करता है। इससे आपको हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचाव होता है। प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

अगर आपके पैरों से बदबू आती है, तो जब आप सोते हैं। तो रात के समय प्याज को छीलकर काटकर मौजों में रखकर सो जाएं। प्याज में सल्फर एसिड होता है। जो एंटीबैक्टीरियल का काम करता है। ऐसे में अगर पैरों से बदबू आती है। तो कम हो जाएगी, पैरों में प्याज रखने से कई बीमारियां भी दूर होती है।



Source पोषण का भंडार है प्याज, खाने और साथ रखने से होते हैं फायदे
https://ift.tt/3dFbTHH

Post a comment

0 Comments