ads

स्वाद और सुगंध नहीं आ रही है तो घर में करें यह उपाय

स्वाद और सुगंध दो ऐसी चीजें हैं। जो नहीं आने पर खाने का जायका ही बिगड़ जाता है। आश्चर्य की बात यह है कि अगर किसी को स्वाद नहीं आ रहा है और सूंघने की क्षमता भी कमजोर हो गई है। तो उसे भी कोरोना के लक्षण मानते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या है। तो आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कोरोना होने पर ही आपको सूंघने और स्वाद नहीं आने की समस्या हो। क्योंकि सर्दी, जुकाम, हारमोंस में बदलाव, दांतों की समस्या, स्मोकिंग, दवाओं का सेवन आदि कारणों से भी ऐसा हो जाता है। इसलिए अगर आपको भी किसी चीज का स्वाद नहीं आ रहा है और सुगंध भी नहीं आ रही है। तो आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको सूंघने में दिक्कत आ रही है। तो आप लहसुन को पानी में डालकर गर्म करें और इसे पीएं। अगर आप चाहे तो नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसके सेवन से स्वाद और सूंघने की शक्ति काफी हद तक ठीक हो जाती है। क्योंकि लहसुन में एंटीवायरल और इम्युनिटी बूस्टिंग गुण मौजूद होते हैं और यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है।

अजवाइन सूंघने से आपकी नाक खुल जाती है। अगर आपकी नाक बंद है, तो आप अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। इससे आप के सूंघने की क्षमता भी बढ़ती है। इसके लिए आप अजवाइन को एक छोटे से कपड़े में बांध लें और लंबी सांस लेते हुए सूंघे। इससे आपको सूंघने की समस्या से राहत मिलेगी।

अगर आपके सूंघने की क्षमता खत्म हो गई है या सूंघ नहीं पा रहे हैं। तो आप लाल मिर्च पाउडर सेवन करें ।इसके साथ शहद और पानी भी मिला सकते हैं। एक कप गर्म पानी में थोड़ी सी लाल मिर्च और एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे धीरे-धीरे पी लें। इससे आपके सुनने की शक्ति लौट आएगी और आपको स्वाद भी आने लगेगा।

पुदीना का सेवन मुंह का स्वाद वापस लाने में बहुत मदद करता है। क्योंकि यह एंटीमाइक्रोबॉयल होता है। आप इसकी 10 से 15 पत्तियों को एक कप पानी में उबाल लें और इसमें शहद मिलाकर दिन में दो तीन बार पीएं। ऐसा करने से आपको स्वाद आने लगेगा।

सर्दी जुकाम के कारण भी सूंघने की क्षमता खत्म हो जाती है। अगर ऐसा है तो आप अरंडी का तेल इस्तेमाल करें। यह दर्द और एलर्जी में बहुत लाभदायक होता है। इसमें anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसलिए अरंडी के तेल को हल्का गर्म करके सुखी नाक में डालना है। इससे बंद नाक भी खुल जाएगी और सूंघने की समस्या से भी राहत मिलेगी।

यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है या कोई दिक्कत है। तो आप चिकित्सक से सलाह लेकर उक्त उपाय करें।



Source स्वाद और सुगंध नहीं आ रही है तो घर में करें यह उपाय
https://ift.tt/3nnNMBA

Post a comment

0 Comments