ads

करेले का जूस दिमाग को करेगा तेज, मोटापा करेगा दूर

वैसे तो करेला काफी कड़वा होता है। इसकी सब्जी भी बहुत कम लोगों को पसंद आती है। लेकिन आपको बता दें कि इसी कड़वे करेले का जूस अगर आप रोजाना पीएंगे, तो निश्चित ही आपको कोई बीमारी छू नहीं पाएगी। क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ ही कई प्रकार से आपको फायदा करता है।

करेले का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि करेले में मोमसीर्डिन और चेराटीन नामक तत्व होते हैं। जो शुगर लेवल कंट्रोल करते हैं। इसलिए अगर आप खाली पेट करेले का जूस पीएंगे तो आपको काफी फायदा होगा।

कैंसर के रोगियों के लिए भी करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसे रोजाना पीने से कैंसर, पथरी और किडनी के मरीजों को लाभ होता है। इसी के साथ यह उल्टी दस्त गैस आदि की समस्या में भी आराम दिलाता है।

करेले का जूस पीने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमें beta-carotene होता है। जो आंखों से संबंधित बीमारियों को खत्म करता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

करेले का जूस रोजाना पीने से मोटापा भी कम होता है। क्योंकि यह इंसुलिन को एक्टिव करता है। जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट में नहीं बदल पाती है। इससे शरीर की चर्बी भी कम होती है इससे फैट नहीं बढ़ता है। इस वजह से व्यक्ति का वजन भी कंट्रोल में रहता है।

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या है, उन्हें करेले का जूस पीना चाहिए। यह आपका दिमाग भी तेज करता है। और व्यक्ति को सेहतमंद भी रखता है।

करेले के जूस से स्किन को भी काफी फायदे होते हैं। क्योंकि यह एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल तत्व होने के कारण खून को साफ करता है। इस वजह से चेहरे पर पिंपल आदि समस्याएं भी नहीं होती है।

करेले का जूस पीने से आप की बढ़ती उम्र भी चेहरे पर नहीं नजर आएगी। आप करेले का सेवन भी कर सकते हैं। कई लोग इसकी सब्जी भी शौक से खाते हैं।



Source करेले का जूस दिमाग को करेगा तेज, मोटापा करेगा दूर
https://ift.tt/2QmfC4Y

Post a comment

0 Comments