ads

दूध के साथ मिलाकर पीएं यह सूखामेवा, शुगर और बीपी होगा कंट्रोल

वैसे तो लोगों के पास समय का बहुत आभाव है। ऐसे में लोग अपनी सेहत पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन अगर आप सोने से पहले हमारे द्वारा बताया गया यह उपाय कर लेंगे। तो निश्चित ही आपकी सेहत बन जाएगी। क्योंकि हम जो नुस्खा आपको बताने जा रहे हैं, उससे आपको कई प्रकार के विटामिन, फाइबर, मैग्निशियम, कैलशियम, पोटैशियम आदि मिलेंगे।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीएं और इसमें करीब 2 अंजीर डालकर पीये। इससे आपका हार्ट भी स्वस्थ रहेगा और आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

आपको बता दें कि खानपान में हुई गड़बड़ और ध्यान नहीं देने के कारण लोगों को हाई बीपी, मोटापा, पेट संबंधी रोग, अनिद्रा की शिकायत, थकान, कमजोरी आदि हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए हम आप को दूध के साथ अंजीर का सेवन करने का तरीका बता रहे हैं। इससे आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे होंगे।

दूध के साथ अंजीर पीने से महिलाओं को भी काफी फायदा होगा। जिन्हें पीरियड के दौरान कमजोरी आती है उनके लिए दूध के साथ अंजीर का सेवन करना काफी फायदेमंद होगा।

अगर आप का पाचन तंत्र ठीक नहीं है, तो आप को दूध के साथ अंजीर खाना चाहिए। इससे आपका पेट स्वस्थ रहेगा और कब्ज आदि की समस्या भी नहीं होगी।

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है। उन्हें हर दिन दूध के साथ अंजीर का सेवन करना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाएगा और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

अन्जीर में जिंक, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। वही दूध में कैल्शियम होता है। इसलिए यह आपके शरीर को भरपूर एनर्जी देगा और आपका इम्यूनिटी पावर भी बढ़ेगा। इसी के साथ अगर आप एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं। इसके बाद भी आप रोजाना अंजीर का दूध पीते हैं, तो आपको यह बहुत फायदा करेगा। इससे आपकी स्किन भी हेल्दी होगी। क्योंकि इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह मिनरल्स से भरपूर होता है। क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है। इसलिए रोजाना दूध पीने से आप की हड्डियां भी मजबूत होगी।

आपको हर दिन एक गिलास दूध में दो से तीन अंजीर डालकर उबालना है, अच्छे से दूध उबालने के बाद इसे पीने योग्य होने के बाद इसे पीएं। इसी के साथ अंजीर भी खा ले, जो आपके शरीर को फायदा देगा।



Source दूध के साथ मिलाकर पीएं यह सूखामेवा, शुगर और बीपी होगा कंट्रोल
https://ift.tt/3uLeWF1

Post a comment

0 Comments