ads

गर्मी में स्किन की देखभाल के लिए यह करें उपाय, दमकने लगेगी त्वचा

गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा धूप, धूल, प्रदूषण आदि से काफी खराब हो जाती है। पसीने की वजह से चिपचिपाहट का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में खुजली और इन्फेक्शन की समस्या भी बढ़ जाती है।इसलिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिससे गर्मी के मौसम में आप अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं।

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले आप धूप से अपनी त्वचा को बचाने का उपाय करके निकले। इसके लिए आप ऐसी क्रीम भी लगा सकती हैं। जिससे त्वचा प्रभावित नहीं हो। इसी के साथ अपना चेहरा भी ढक कर निकल सकते हैं।

पानी के मौसम में अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए आप फ्रेश वॉश की मदद से दिन में दो-तीन बार अपने चेहरे को धोएं। इससे चेहरे पर लगने वाले धूल मिट्टी और धूप का प्रभाव कम हो जाएगा और आपकी स्किन साफ-सुथरी रहेगी।

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए नमी जरूरी होती है।इसलिए आप चेहरे पर मॉश्चराइजर का उपयोग करें। इसी के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। एक दिन में कम से कम आपको 3 से 4 लीटर पानी पीना होगा।

गर्मी के मौसम में सूर्य की किरणें सीधे चेहरे को प्रभावित करती है। इसलिए आप अपनी त्वचा को झुलसने से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

त्वचा की देखभाल करने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा मुलायम रहेगी।इसके लिए आप टमाटर का जूस, नींबू का रस या आलू का जूस आइस ट्रे में जमा लें और उसे आइस क्यूब के माध्यम से चेहरे पर रगड़े। जिससे आपका चेहरा साफ सुथरा हो जाएगा।

आप चाहे तो जब समय मिले, अपने चेहरे पर शहद, बेसन और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे करीब आधे घंटे रहने दें, इसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। आपकी त्वचा साफ सुथरी हो जाएगी।



Source गर्मी में स्किन की देखभाल के लिए यह करें उपाय, दमकने लगेगी त्वचा
https://ift.tt/3dj0gH9

Post a comment

0 Comments