ads

डायबिटीज के मरीज नहीं खाएं चावल, क्योंकि...

क्या आपको पता है डायबिटीज के मरीजों को चावल काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं। तो आज से ही चावल का उपयोग बंद कर दें। क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। अगर आप सफेद चावल खाना नहीं छोड़ सकते हैं। तो आप ब्राउन चावल खाना शुरू कर दें।

आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज को कई प्रकार की चीजें बंद होती है। ऐसे में चावल भी डायबिटीज के मरीज को नहीं खाना चाहिए। क्योंकि सफेद चावल में हाई ग्लासेमिक इंडेक्स होते हैं। जिसके कारण शुगर लेवल बढ़ता है। इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर और पॉलिफेनॉल्स की मात्रा कम रहती है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट भूल से भी चावल नहीं खाएं।

जानकारी के अनुसार सफेद चावल का सेवन डायबिटीज के खतरे को 10% से अधिक बढ़ा देता है। अगर आपको चावल खाना ही है तो आप ब्राउन राइस खा सकते हैं। क्योंकि चावल खाने से ग्लूकोज लेवल एकदम बढ़ जाता है। इसलिए शरीर इंसुलिन बनाना बंद कर देता है। अगर आप भी डायबिटीज पेशेंट हैं तो चावल खाना बंद करें।

बताया जाता है कि करीब एक कप चावल में 53 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। डायबिटीज वाला व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट का सेवन करता है तो यह ग्लूकोस में टूट जाता है और शरीर के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है। इसलिए ब्राउन राइस का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, मल्टीपल न्यूट्रिएंट्स आदि होते हैं। जो शुगर के खतरे को भी कम करते हैं। सफेद चावल में कैलोरी भी अधिक होती है। जबकि ब्राउन राइस शरीर के लिए पर्याप्त कैलोरी देते हैं।



Source डायबिटीज के मरीज नहीं खाएं चावल, क्योंकि...
https://ift.tt/31NWhvT

Post a comment

0 Comments