ads

कैरी का पना गर्मी में सेहत के लिए है फायदेमंद, इस तरह करें तैयार

कैरी का पना गर्मी के मौसम में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे जहां एक और शरीर को ठंडक मिलती है, वहीं दूसरी ओर यह व्यक्ति को लू से भी बचाता है। आज हम आपको कैरी का पना बनाने का तरीका भी बताएंगे।

वैसे तो मेहमान नवाजी के लिए चाय का उपयोग अत्यधिक मात्रा में होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में अगर आप मेहमानों के सामने चाय की जगह कैरी का पना रखेंगे, तो निश्चित ही उनको भी ठंडक का एहसास होगा।

कैरी याने की कच्चा आम होता है। इसका पना बनाने के लिए आपको कुकर में कैरी को उबालना होगा। कैरी जब उबल जाएगी, तो कुकर को ठंडा होने दें और इसके बाद छिलके को हटाकर गूदे को पानी में मसले। जिससे उसका पूरा रस पानी में निकल जाएगा। इसके बाद उसमें स्वाद अनुसार शक्कर, केसर, इलायची पाउडर, काला नमक आदि मिला सकते हैं। भुना हुआ जीरा भी मिलाएं। जिसके बाद इसे फ्रिज में रख कर कुछ देर ठंडा भी कर सकते हैं और इसे मेहमानों को सर्व करने के साथ खुद भी पीएं।

कच्चे आम में विटामिन सी होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी बेहतर रहता है। पना पीने से आपकी त्वचा में चमक आएगी, यह बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसी के साथ इसमें विटामिन ए, पोटेशियम और विटामिन बी रहता है। इसे पीने से पानी की कमी भी दूर होती है।



Source कैरी का पना गर्मी में सेहत के लिए है फायदेमंद, इस तरह करें तैयार
https://ift.tt/3sIAUrH

Post a comment

0 Comments