ads

मोरिंगा के पत्तों में है विटामिन का भंडार, चेहरे से लेकर सेहत तक के लिए है फायदा

मोरिंगा यानी सहजन की पत्तियां विटामिन से भरपूर है।इसका उपयोग करने से सेहत के साथ सूरत को भी कई लाभ होते हैं। आज हम आपको मोरिंगा से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे। आप इसका उपयोग घर में विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं। यह आपके शरीर को फायदा ही पहुंचाएगा।

जानकारी के अनुसार सहजन के पत्तों में संतरा, नींबू, आदि से भी करीब 7 गुना अधिक विटामिन होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। जो आपके शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। अगर महिलाएं इसका उपयोग चेहरे के लिए करती है, तो वह दमकने लगता है। यह आपकी सेहत के साथ स्किन और आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

सहजन के पत्ते और तेल दोनों का उपयोग स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह चेहरे की झुर्रियों को खत्म करता है और स्किन में ग्लो लाने के साथ ही चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बे भी कम करता है।

सहजन का पाउडर शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जो आपके ब्लड को फिल्टर कर आपकी स्किन को साफ और स्वस्थ बनाता है।

अगर आपके होंठ गर्मी में रूखे और बेजान हो जाते हैं। तो आप सहजन का तेल अपने होठों पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम नजर आएगा।

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां है। तो सहजन का उपयोग करें। इससे चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां खत्म हो जाएगी।

आप मोरिंगा का फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी पत्तियां सुखानी होगी। इसके बाद उसका पाउडर बना लें और आप एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और दो-तीन चम्मच सहजन का पाउडर को मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इसमें गुलाब जल या फिर कच्चा दूध भी डाल सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर करीब आधे घंटे तक रहने दें। जब यह सूख जाए तो आप इसे पानी से धो लें। आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

सहजन का तेल आप घर में भी तैयार कर सकते हैं।इसके लिए आपको एक बर्तन में सहजन के बीज डालकर सेकना होगा। इसके बाद इसे थोड़ा सा कूट लें।फिर एक बर्तन में पानी गर्म करें। उसमें बीज डालकर धीमी आंच में पकने दें। इस पानी को जब तक उबलने दें तब तक कि तेल ऊपर ना नजर आने लगे।।इसके बाद आप गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब आपको नजर आएगा कि पानी और तेल अलग अलग हो गया है। इसके बाद इसे एक बर्तन में भरें और इसका उपयोग करें।

सहजन का उपयोग लोग सब्जी और सूप बनाकर करते हैं। इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन और कई प्रकार के मैग्नीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर पाए जाते हैं। यह शरीर के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसका नियमित सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों से भी निजात मिलती है। यह आपका पाचन तंत्र मजबूत करता है और खून साफ करके चेहरे पर भी निखार लाता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी सहजन काफी फायदेमंद है।



Source मोरिंगा के पत्तों में है विटामिन का भंडार, चेहरे से लेकर सेहत तक के लिए है फायदा
https://ift.tt/2Q1PGvx

Post a comment

0 Comments