ads

अदरक का अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक, प्रेग्नेंसी में भी रखें ध्यान

कोरोना काल में अदरक का उपयोग लोग इम्युनिटी बढ़ाने और संक्रमण से बचने के लिए बहुत मात्रा में कर रहे हैं। लेकिन क्या अधिक मात्रा में अदरक का उपयोग सही है। अदरक का अधिक उपयोग आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी ठीक नहीं है। आज हम आपको अदरक के अधिक उपयोग से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

वैसे तो अदरक का उपयोग शरीर के लिए फायदेमंद है। लेकिन कहा जाता है किसी भी चीज की अति बुरी होती है। वैसे ही अदरक का भी अत्यधिक उपयोग आपके शरीर में साइड इफेक्ट कर सकता है। इसलिए आप अदरक का उपयोग सीमित मात्रा में करें। अदरक का उपयोग लोग भोजन बनाने से लेकर चाय बनाने तक सभी में करते हैं। इसलिए सभी चीज में अदरक का उपयोग होने पर कई बार यह शरीर में अधिक मात्रा में पहुंच जाता है।

अधिक मात्रा में अदरक का उपयोग करना आपके सीने में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए अदरक का उपयोग सीमित मात्रा में करें।

ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों को अदरक का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके उपयोग से ब्लड में शुगर का स्तर सामान्य से भी कम हो जाता है। वही शुगर के मरीज जिन दवाइयों का सेवन करते हैं, उनका असर भी कम होता है। अदरक के इस्तेमाल से व्यक्ति का रक्त पतला होता है। इसलिए बीपी के मरीजों का ब्लड प्रेशर लो भी हो सकता है।

अदरक का अधिक उपयोग करना नुकसानदायक है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। अदरक ब्लड को पतला करता है। ऐसे में पीरियड के दौरान महिलाओं को अधिक रक्त स्त्राव की समस्या हो सकती है। इसलिए जब आप पीरियड के दर्द से जूझ रहे होते हैं। तो उस समय अदरक को सीमित मात्रा में या नहीं उपयोग करें।

अदरक का अत्यधिक उपयोग गर्भपात का कारण भी बन सकता है। क्योंकि यह काफी गर्म होता है। इसलिए जो महिलाएं प्रेग्नेंट है, उन्हें अदरक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए या चिकित्सक की सलाह अनुसार ही उपयोग करना चाहिए।

अदरक का अधिक उपयोग आपके बालों की ग्रोथ भी कम कर देता है और आप गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए आप जहां तक हो सके अदरक का उपयोग सीमित मात्रा में करें। अगर आप गंजे हैं तो अदरक को अपनी डाइट से कम कर दें। क्योंकि यह आपके बालों को कम करता है।



Source अदरक का अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक, प्रेग्नेंसी में भी रखें ध्यान
https://ift.tt/3mNKQOt

Post a comment

0 Comments