ads

चेहरे का कालापन दूर करने घर में तैयार करें तरबूज का फेस पैक

वैसे तो तरबूज का सेवन गर्मी के मौसम में बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है इसका फेस पैक बनाकर चेहरे को भी गोरा बनाया जा सकता है। जी हां तरबूज का फेस पैक आपके चेहरे से कालापन दूर कर आपकी त्वचा को दमकाने का काम करता है और यह आप घर में ही तैयार कर सकते हैं।

आपको बता दें कि तरबूज में 90% से अधिक पानी होता है और यह शरीर के साथ ही चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में यह आसानी से मिल जाता है, आप इसका घर में ही फेस पैक भी बना सकते हैं। हम इसकी विधि भी बताएंगे।

गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण टैनिंग की समस्या हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए आपको तरबूज का सहारा लेना काफी मददगार साबित होगा। यह आपके चेहरे की टैनिंग दूर कर आपको नेचुरल सुंदर बनाएगा।

तरबूज आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसमें नेचुरल मॉइश्चराइजर का गुण होता है। इसमें विटामिन ए होने के कारण यह आपके पोर्स की समस्या को दूर करता है और विटामिन सी के कारण यह त्वचा के रंग को निखारता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं। जो एंजिग की समस्या से बचाता है। इस प्रकार से तरबूज का फेस पैक आपके चेहरे का कालापन दूर कर गोरापन लाता है।

तरबूज का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच तरबूज लेना है। इसमें एक छोटा चम्मच तरबूज के बीज और एक छोटा चम्मच शहद। इन तीनों को मिलाकर पहले मिक्सर में पीस ले। अब एक कटोरी में तरबूज के पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे ब्रश की सहायता से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस प्रकार करीब 20 से 25 मिनट तक लगे रहने के बाद जब सूखने लगे तो आप चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस प्रकार अगर आप एक सप्ताह भी इस फेस पैक का उपयोग करेंगे तो आप के चेहरे में काफी निखार नजर आने लगेगा।

तरबूज में लाइकोपीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके बीज स्किन क्लींजर की तरह काम करने के गुण होते हैं। इसमें जिंक, फैटी एसिड, मैग्नीशियम आदि तत्व होते हैं। इसलिए तरबूज का फेस पैक आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फिर भी अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार की एलर्जी या कोई परेशानी है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।



Source चेहरे का कालापन दूर करने घर में तैयार करें तरबूज का फेस पैक
https://ift.tt/3e0llXq

Post a comment

0 Comments