ads

कोरोना काल में फेफड़ों को स्वस्थ रखने नहीं करें इन चीजों का सेवन

कोरोना काल में अपनी सेहत पर ध्यान रखना कितना जरूरी है। यह तो सभी जानते हैं। लेकिन इससे जरूरी है, अपने फेफड़ों का ध्यान रखना। क्योंकि अगर आपके फेफड़े मजबूत रहेंगे, तो आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अगर फेफड़े ढंग से काम करेंगे। तो आपके शरीर को ऑक्सीजन भी अच्छे से मिलेगी। क्योंकि फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन पूरे शरीर में जाती है।

आज हम आपको बताएंगे कि अपने फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना है। क्योंकि अगर फेफड़े आपके ढंग से काम नहीं करेंगे। तो आपको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप ध्यान रखें कि आपके फेफड़े मजबूत रहें। इसलिए कुछ चीजों का सेवन करने से बचें।

आप अपने लंग्स को स्ट्रांग रखना चाहते हैं। तो शराब के सेवन से बचें। क्योंकि अल्कोहल में सल्फाइड रहता है। जो अस्थमा का कारण भी हो जाता है और आपके लंग्स सेल्स को डैमेज भी करता है। अगर आप फेफड़े संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं। तो अल्कोहल का सेवन नहीं करें वही अच्छा है।

सॉफ्ट ड्रिंक में काफी मात्रा में शुगर होती है। इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन कम करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में 5 दिन या उससे अधिक सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करता है। तो वह ब्रोंकाइटिस की समस्या से घिर जाता है। इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक से भी बचना चाहिए।

अधिक नमक खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इससे हाई बीपी वाले मरीज को तो नुकसान रहता ही है, साथ ही हाई सोडियम खाने से अस्थमा की भी समस्या हो जाती है। इसलिए आप कम से कम नमक का सेवन करें।

गोभी, पत्ता गोभी और ब्रोकली का सेवन शरीर के लिए ठीक नहीं रहता है। इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग होती है। जिससे सांस लेने की समस्या भी हो जाती है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। लेकिन यह पेट में भी गैस का कारण बनती है। इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।

फ्राइड फूड्स सेहत के लिए नुकसानदायक है। इनके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि यह सांस लेने में दिक्कत कर सकते हैं और मोटापे का कारण भी बनते हैं। इससे आपके फेफड़ों पर भी गलत प्रभाव पड़ता है।

इस प्रकार यह चीजें आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए। ताकि आप स्वस्थ रहें और आप स्वस्थ रहेंगे तो संक्रमण से भी लड़ पाएंगे।



Source कोरोना काल में फेफड़ों को स्वस्थ रखने नहीं करें इन चीजों का सेवन
https://ift.tt/2QUtOlZ

Post a comment

0 Comments