ads

बालों को मजबूत और घने बनाने के लिए घर में करें यह तीन काम

बालों के झड़ने और कम होने की समस्या आजकल आम हो गई है। यह समस्या अधिकतर महिलाओं और युवतियों में नजर आती है। इस समस्या का पुरुष भी शिकार हो रहे हैं। धीरे-धीरे बालों की कमी होना व्यक्ति की खूबसूरती पर भी प्रभाव डालती है। इसलिए हम आज आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे। जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो सकता है।

बालों को सुंदर, चमकदार और मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे। जिससे आपके बाल मजबूत और शाइनी हो जाएंगे। आश्चर्य की बात तो यह है कि इन घरेलू उपाय में आपको ज्यादा पैसा भी खर्चा नहीं करना पड़ेगा।

बालों की मजबूती के लिए आपको मेथी दाने का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन, फोलिक एसिड जैसे कई तत्व होते हैं। यह बालों को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।इसके लिए आप मेथी दाने को रात को भिगोकर रख दें, और दूसरे दिन इसके पानी को बालों की स्कैल्प में लगाएं। इसके बाद अगले दिन बालों को अच्छी तरह से धोएं, ऐसा तब तक कर सकते हैं। जब तक कि आपको लगे कि आपके बाल मजबूत होने लगे हैं।

बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए आप घर में हेयर मास्क बनाएं। क्योंकि बाहर के शैंपू सहित अन्य प्रोडक्ट आपको बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।इसके लिए आप घर में एक चम्मच एलोवेरा जेल, करीब 2 चम्मच दही, एक पका केला ले। इन सभी को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। जिसे बालों में लगाकर करीब 1 घंटे तक रहने दें। इसके बाद आप इसे सादे पानी से धो लें। आपको नजर आएगा कि आपके बाल मजबूत हो रहेे हैं।

बालों की मजबूती के लिए आंवले का जूस भी बहुत मददगार होता है। इसके लिए आप सुबह-सुबह दो चम्मच आंवले का जूस पीएं। आप चाहे तो एक आंवला रोज भी खा सकते हैं। क्योंकि एक आंवले में करीब 20 संतरो के बराबर विटामिन सी होता है। जो आपको बालों संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है।



Source बालों को मजबूत और घने बनाने के लिए घर में करें यह तीन काम
https://ift.tt/2PVgPQI

Post a comment

0 Comments