ads

बालों में मेहंदी लगाने से होते हैं फायदे, लेकिन नहीं करें इन चीजों का उपयोग

गर्मी के मौसम में बालों में मेहंदी लगाने का दौर काफी बढ़ जाता है। इस मौसम में महिलाओं के साथ पुरुष भी बालों में मेहंदी लगाते हैं। क्योंकि मेहंदी लगाने से सिर में ठंडाई होने के साथ ही बालों का रंग भी सफेद से ब्राउन हो जाता है। इस कारण वह काले बालों में मिक्स होने से बालों की सफेदी को छुपा लेता है। लेकिन अगर आप भी बालों में मेहंदी लगाने के शौकीन हैं। तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

बालों में मेहंदी लगाने से वे मजबूत हो जाते हैं। सिर को ठंडक मिलती है और बालों का कलर भी अच्छा हो जाता है। लोग इसमें मेहंदी के साथ आंवला, शिकाकाई, रीठा आदि चीजों का भी उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ लोग मेहंदी में कई प्रकार के ऐसे पदार्थ भी मिला देते हैं। जिससे वह आपके बालों के लिए फायदा करने की अपेक्षा नुकसान करने लगती है। इसलिए आपको कुछ चीजों का उपयोग मेहंदी के साथ नहीं करना चाहिए।

आप बालों में मेहंदी लगा रहे हैं। तो आप मेहंदी के साथ अंडा या दही जैसी चीजें भूलकर भी नहीं मिलाए। क्योंकि यह बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

आप जिस दिन बालों में मेहंदी लगाने वाले हैं। तो मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल ना लगाएं। क्योंकि अगर आपने बालों में तेल लगा लिया। तो मेहंदी लगाने का कोई फायदा नहीं होगा और अगर आपके बाल सूखे हैं तो मेहंदी लगाने का फायदा होगा। क्योंकि मेहंदी का रंग भी बालों पर चढ़ जाएगा।

बालों में मेहंदी लगाना है। तो आप मेहंदी को सादे पानी में नहीं मिक्स करें। बल्कि आप काफी या चाय पत्ती का पानी मेहंदी में मिलाएं। इससे बालों का रंग भी गहरा होगा और आप चाहे तो पहले चाय की पत्ती या काफी को पानी में मिलाकर उबाल लें। फिर इस पानी को ठंडा होने के बाद मेहंदी मिलाएं और कुछ देर मेहंदी गलने दे इसके बाद लगाए । हो सके तो मेहंदी को लोहे की कढ़ाई या लोहे के बर्तन में गलाएं।

सिर में मेहंदी लगाना है। तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करें। क्योंकि नींबू में सिट्रिक एसिड होता है। जिसका उपयोग बालों में नहीं करना चाहिए। वैसे डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस अच्छा होता है। लेकिन बालों में मेहंदी के साथ नींबू का उपयोग ठीक नहीं है।



Source बालों में मेहंदी लगाने से होते हैं फायदे, लेकिन नहीं करें इन चीजों का उपयोग
https://ift.tt/3dVmn75

Post a comment

0 Comments