ads

आंखों के नीचे इस कारण हो जाते हैं काले घेरे, दूर करने के लिए यह करें उपाय

भागदौड़ भरी जिंदगी में समय का अभाव और थोड़ी लापरवाही के कारण लोगों की आंखों पर भी कुछ प्रभाव पड़ते हैं। ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे आने की समस्या भी आम हो गई है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल आने से व्यक्ति की सुंदरता भी प्रभावित होती है।आज हम आपको इन काले घेरों से निजात दिलाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर लैपटॉप के अत्यधिक उपयोग का प्रभाव आपकी आंखों पर पड़ता है। लगातार आंखों के सामने स्क्रीन रहने से आपकी आंखें थक जाती है। इस कारण कई बार उनके नीचे डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं। इसलिए जहां तक हो सके इन चीजों का उपयोग उतना ही करें जितना उपयोगी हो।

अनिद्रा भी डार्क सर्कल का कारण हो सकती है। कई बार आपको नींद नहीं आती है या पर्याप्त नींद नहीं लेने के कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। कई लोग देर रात को सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं। इसलिए उनकी नींद 8 घंटे की भी नहीं होती है। इसलिए जहां तक हो सके पर्याप्त नींद लें ताकि डार्क सर्कल नहीं हो।

खून की कमी के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। जिन्हें हिमोग्लोबिन की कमी होती है। उन्हें डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। इसलिए आप ऐसे खाद्य पदार्थों का उपयोग करें, जिसमें आयरन हो, जैसे चुकंदर, आंवला, जामुन, पिस्ता, नींबू, अनार, सेब, पालक , सुखी किशमिश आदि का उपयोग करें।

एलर्जी के कारण भी आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। आंखों के नीचे धूल, धूप और खुजली होने के कारण भी आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आंखों पर धूल, धूप और प्रदूषण का प्रभाव नहीं पड़े।

कुछ लोगों को स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो जाती है। क्योंकि यह आदत शरीर में पानी की कमी कर देती है।इस कारण आंखों के नीचे बहुत जल्द काले घेरे नजर आने लगते हैं। इसी के साथ न्यूट्रिशन की कमी के कारण भी यह समस्या होती है। विटामिन ए, सी, के और ई शरीर में कम होने से भी डार्क सर्कल हो जाते हैं। कुछ लोगों को धूप में अधिक जाने के कारण भी डार्क सर्कल की समस्या घेर लेती है। अगर इस प्रकार की समस्याएं है, तो आप कुछ घरेलू उपाय करें।

डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आप धूप में नहीं जाएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे। शरीर में आयरन की कमी नहीं होने दे और विटामिन सी भी लें। विटामिन ई और अन्य विटामिन कि शरीर में कमी नहीं होने दे। आंखों के नीचे एलोवेरा जेल लगाएं। फिर भी डार्क सर्कल खत्म नहीं हो रहे हैं तो चिकित्सक को दिखा सकते हैं। ताकि जो कमी है वह पूरी की जा सके।



Source आंखों के नीचे इस कारण हो जाते हैं काले घेरे, दूर करने के लिए यह करें उपाय
https://ift.tt/2Q9FS2B

Post a comment

0 Comments