ads

डेड स्किन हटाकर लाना है निखार, तो घर में यूज कीजिए बादाम और मुल्तानी मिट्टी

अपने चेहरे से डेड स्किन हटाकर चेहरे के दाग धब्बे दूर करना है। तो आप घर में ही स्क्रब तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बादाम और मुल्तानी मिट्टी के स्क्रब की विधि बताएंगे। जो आप चंद मिनटों में तैयार कर अपने आप पर इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपके चेहरे से दाग धब्बे और डेड स्किन हटाकर आपकी त्वचा की चमक लौटएगा।

आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले स्क्रब केमिकल से तैयार होते हैं। जो कई बार आपकी स्किन को ड्राय भी कर देते हैं। लेकिन घरेलू चीजों से तैयार किया गया स्क्रब आपकी स्किन को ड्राय नहीं करेगा और त्वचा चमकने भी लगेगी। आज हम आपको घर में स्क्रब तैयार करने की विधि बता रहे हैं।

आप घर में बादाम और मुल्तानी मिट्टी से स्क्रब तैयार कर सकते हैं। क्योंकि बादाम फैटी एसिड से भरपूर होती है। इसलिए वह आपकी स्किन में भी नमी बनाए रखेगी। इसी के साथ बादाम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।जो स्किन को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाएगी। इस प्रकार मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा संबंधी दिक्कतों को दूर करने में सहायक होती है। यह आपके चेहरे पर अतिरिक्त सीबम को दूर करेगी। यह आपकी स्किन से गंदगी और जलन को दूर करेगी और त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ ही मुहांसों की समस्या से निजात दिलाएगी। जानकारों की मानें तो मुल्तानी मिट्टी और बादाम के साथ तैयार किया गया यह स्क्रब आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएगा और फायदा ही होगा।

स्क्रब तैयार करने के लिए आपको करीब 6 बादाम, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच गुलाब जल को मिलाकर गलने दे। जब यह अच्छे से गल जाए, बादाम फूल जाए तो आप इसे पीस लें। आप मिक्सर में भी ग्राइंड कर सकते हैं और हाथ से भी पीस सकते हैं। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए। तो इसे पेस्ट की तरह इस्तेमाल करें। लेकिन उपयोग करने से पहले आप करीब 5 मिनट स्टीम ले। ताकि आपकी स्किन के पोर्स खुल जाए। इससे आपके चेहरे की गंदगी पूरी तरह हट जाएगी। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं।और जब यह स्क्रब सूखने लगे, तब इसे आप सादे पानी से धो लें। निश्चित ही ऐसा करने से आपकी त्वचा की चमक लौट आएगी ओर त्वचा से संबंधित रोग दूर होंगे।



Source डेड स्किन हटाकर लाना है निखार, तो घर में यूज कीजिए बादाम और मुल्तानी मिट्टी
https://ift.tt/3xEk2Fx

Post a comment

0 Comments