ads

इमली सेहत के लिए है फायदेमंद, रोजाना करें इस तरह उपयोग

पेड़ पर उगने वाली इमली वैसे तो काफी स्वादिष्ट होने के साथ ही कई प्रकार के व्यंजनों और चटनी आदि में उपयोग की जाती है। लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इमली सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। आज हम आपको इमली से होने वाले लाभों के बारे में बताएंगे।

ऐसे तो इमली का उपयोग खाने पीने की कई चीजों में किया जाता है। चटनी, मुरब्बा, सांभर आदि में तो इमली का उपयोग होता ही है। साथ ही कुछ लोग इसे नमक या अन्य मसालों के साथ लगा कर भी खाते हैं। क्योंकि काफी स्वादिष्ट लगती है।

इमली में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं। इसलिए इमली खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इमली में आयरन होने के कारण यह शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करता है। जिन लोगों का हिमोग्लोबिन कम होता है। उन्हें इमली का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे खून की मात्रा बढ़ती है।

अगर आपको अपना वजन कम करना है। तो इमली का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इमली में हाइ ड्रॉक्सील एसिड होता है। जो शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को घटाता है। इससे आपका वजन कम होता है, हो सके तो इमली खाने के साथ ही इमली का पानी भी पीएं।

लीवर के लिए भी इमली काफी फायदेमंद होती है। जिन लोगों को पीलिया की समस्या हो जाती है। वह इमली का सेवन करें। इमली में कई औषधि गुण होते हैं। जो आपके शरीर से कई बीमारियों को दूर करती है।

इमली का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इमली में ऐसे तत्व होते हैं। जो आपके पाचन को दुरुस्त रखते हैं। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में रहता है।

इमली खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। इसमें पॉलिसैके राइड और विटामिन सी होता है। जानकारी के अनुसार शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में इमली बहुत ही मददगार होती है। इससे स्किन, साइनस तथा कई प्रकार की बीमारियों से भी निजात मिलती है।

वैसे तो इमली काफी फायदेमंद है। लेकिन कुछ मरीजों को खटाई भी बंद रहती है। इसलिए अगर आप किसी प्रकार की समस्या से प्रभावित है। तो अपने चिकित्सक से सलाह लेकर ही इमली का उपयोग करें।



Source इमली सेहत के लिए है फायदेमंद, रोजाना करें इस तरह उपयोग
https://ift.tt/39GUWvh

Post a comment

0 Comments