ads

बैन घटने के बावजूद ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे 100 मीटर विश्व चैंपपियन रेसर क्रिस्टियन कोलमैन

टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन जुलाई से शुरू होगा, लेकिन अमरीका के सौ मीटर के विश्व चैंपियन फर्राटा धावक क्रिस्टियन कोलमैन ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। बता दें कि डोप परीक्षण नहीं देने के कारण क्रिस्टियन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। क्रिस्टियन ने उन पर लगे प्रतिबंध को हटाने की अपील की थी, लेकिन उनकी अपील को खारिज कर दिया गया है। ऐसे में वे अब टोक्यो ओलंपिक 2020 में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

कम किया गया प्रतिबंध
बता दें कि कोलमैन पर लगाए गए प्रतिबंध को कम कर दिया गया है, लेकिन इसके बावूजद भी वे ओलंपिक खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। खेल पंचाट ने क्रिस्टियन कोलमैन पर लगे 2 साल के प्रतिबंध को घटाकर 18 महीने का कर दिया। हालांकि उन पर लगे प्रतिबंध की अवधि नवंबर में खत्म होगी। वहीं ओलपिंक खेल तीन महीने पहले ही जुलाई में शुरू हो जाएंगे। तीन जजों के पैनल ने कोलमैन पर लगे प्रतिबंध को कम करते हुए कहा कि इन हालात में 18 महीने की सजा उचित होगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एक साल में तीन बार परीक्षण के लिए नहीं पहुंचने के दौरान गलती पूरी तरह से कोलमैन की नहीं थी। बता दें कि ट्रैक एंड फील्ड की इंटीग्रिटी द्वारा लगाए गए दो साल के प्रतिबंध को कोलमैन ने चुनौती दी थी।

यह भी पढ़ें— भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान बोले- ओलंपिक मेडल जीतने तक हमारा काम खत्म नहीं होगा

इस वजह से लगाया था बैन
बता दें कि क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने पर ट्रैक एवं फील्ड की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने मई 2022 तक प्रतिबंध लगाया था। कोलमैन को मई में ही अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया था। वे तीन बार नमूना एकत्रित करने वाले अधिकारियों के समक्ष 2019 में उपस्थित होने में नाकाम रहे थे। हालांकि बैन घटानक की वजह से वे 2022 में होने वाले ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें— टोक्यो ओलंपिक : सोनम मलिक और अंशु मलिक ने किया क्वालिफाई

रद्द नहीं होंगे ओलंपिक
कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर ओलंपिक के आयोजन पर संशय था। हालांकि टोक्यो ओलंपिक की आयोजन समिति की प्रमुख सेइको हाशिमोतो ने स्पष्ट कर दिया है कि एक बार स्थगित हो चुके ओलंपिक खेल जुलाई में शुरू होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि जापान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों के बावजूद इन्हें रद्द नहीं किया जाएगा। सेईको हाशिमोतो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात की घोषणा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में हाशिमोतो ने कहा कि कई चिंताएं हैं, लेकिन टोक्यो 2020 आयोजन को रद्द करने के बारे में कोई विचार नहीं है।



Source बैन घटने के बावजूद ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे 100 मीटर विश्व चैंपपियन रेसर क्रिस्टियन कोलमैन
https://ift.tt/3dqrEDt

Post a comment

0 Comments