ads

weight loss series- एक माह में 2-3 किग्रा ही वजन कम करना ठीक

एक माह में कितना वजन कम करना चाहिए। वजन कम कैसे करें। इन बातों को लेकर काफी भ्रम है इसलिए कई प्रयासों के बाद भी वजन नहीं घटता है। वेट लॉस सीरीज में इनके बारे में जानेंगे विस्तार से। आज जानते हैं कितना वजन हर माह में घटाएं।
लक्ष्य पूरा न होने पर निराशा

एक महीने में 2-3 किलोग्राम तक ही वजन कम करना चाहिए क्योंकि इतना वजन सही तरीके से घटाया जा सकता है। साथ ही इसे बनाए भी रख सकते हैं। तेजी से वजन कम करने वाले विज्ञापनों से बचें। ज्यादा वजन घटाने से दिक्कतें आ सकती हैं। दूसरी तरफ ज्यादा वजन घटाने का लक्ष्य लेकर चलते हैं और पूरा नहीं कर पाते हैं। इससे मन में निराशा भी पनपने लगती है इसलिए ज्यादा का लक्ष्य भी नहीं बनाना चाहिए।
क्या है निर्देश
वजन कम करने को लेकर कई शोधों में कहा गया है कि 5-10 फीसदी तक वजन घटाते हैं और उसे एक साल तक बनाए रखते हैं, वही वेट लॉस की श्रेणी में आता है। केवल 1-2 माह तक के लिए वजन कम करना इस श्रेणी में नहीं आता है और न सेहत को लाभ मिलता है बल्कि नुकसान हो सकता है।
डायटिंग से डिहाइड्रेशन और कब्ज की आशंका!
तेजी से वजन कम करने के लिए ज्यादा डायटिंग या हैवी वर्कआउट करते हंै। इनसे डिप्रेशन, हड्डियों से जुड़े रोग, थकान कमजोरी होती है। डायटिंग से डिहाइड्रेशन और फिर उससे कब्ज, सिर दर्द, आंतों को भी नुकसान होता है। आंतों में शरीर के वजन के अनुपात में बैक्टीरिया होते हैं, जो भोजन को पचाते हैं। डायटिंग से उनमें बदलाव आता है। आंतों में रक्त से जुड़े कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म पर असर डालते हैं। बिना एक्सपर्ट की सलाह से हैवी वर्कआउट से मसल्स इंजरी का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है।



Source weight loss series- एक माह में 2-3 किग्रा ही वजन कम करना ठीक
https://ift.tt/3qX5hch

Post a comment

0 Comments