ads

Desi Tips- कई बीमारियों से बचाता है जीरे का पानी

जीरा त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी सही रखता है। इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। यह खून भी साफ करता है।
शहद के साथ लें भुना जीरा : जीरे को भूनकर शहद के साथ प्रयोग करने से बुखार में आराम मिलेगा। जीरे का सेवन करने और लेप लगाने से झाइयों से राहत मिलेगी।
जीरे का पानी : रात में एक कप पानी में एक चम्मच जीरा कूटकर भिगो दें। सुबह इस पानी को पीएं और जीरे को चबाकर खा लें। इस पानी के नियमित प्रयोग से महिलाओं संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलेगी।
नई मांओं के लिए : 50-50 ग्राम सौंफ और जीरा में 10 ग्राम सेंधा नमक मिलाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को छाछ के साथ लेने से स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को दूध न बनने की समस्या से राहत मिलती है।
राजमा से बढ़ता हीमोग्लोबिन
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए फलियों का उपयोग करना लाभकारी है। इनमें राजमा और सोयाबीन विशेष रूप से शामिल है। इन फलियों में फोलेट और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। इसलिए इनके प्रयोग से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है। इससे भी शरीर में खुन का स्तर बढ़ता है। इसके अलावा रोजाना एक सेब खाने से भी हीमोग्लोबिन का स्तर सुधरता है। सेब और चुकंदर का आधा कप जूस दिन में दो बार पीने से खून की कमी की समस्या दूर होती है।



Source Desi Tips- कई बीमारियों से बचाता है जीरे का पानी
https://ift.tt/3vFfyNR

Post a comment

0 Comments