ads

वजन कम करना है तो रोज इस तरह करें मैथी दाने के पानी का सेवन

भागदौड़ भरी जिंदगी में समय के अभाव के कारण लोगों का वजन तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में शरीर भी बेडौल नजर आता है। इस कारण व्यक्ति अपने आप को फिट रखने हर संभव प्रयास करने लगता है। अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है, तो हम आपको तुरंत वजन कंट्रोल करने घरेलू नुस्खा बताएंगे।

जानकारों की माने तो मैथी दाने का सेवन करने से आपका वजन जल्दी कंट्रोल होगा और आप अपने आप को फिट महसूस करेंगे। हम आज आपको मैथी का विभिन्न तरीके से उपयोग करने का तरीका बताएंगे।जिससे आपको वजन कम करने में सुविधा हो, चिकित्सक भी वजन कम करने के लिए सुबह के समय मैथी पानी पीने की सलाह देते हैं।

-मैथी का पानी तैयार करने के लिए आपको रात में एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच मैथी दाना भिगोना है। इसे दूसरे दिन सुबह खाली पेट पीना है और मेथी को चबा चबाकर खाना है। इससे आपका वजन जल्द ही नियंत्रित हो जाएगा।

-आपको बता दें कि मैथी में कई औषधीय गुण होते हैं ।और मेथी में हल्का कड़ापन भी रहता है। इसलिए स्वस्थ्य रहने के लिए लोग इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं । यह पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होती है, इसी के साथ में मैथी डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। क्योंकि यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल कर इंसुलिन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

-वजन कम करने के लिए चिकित्सक भी मैथी पानी की सलाह देते हैं। इसका उपयोग प्रतिदिन करने से आपका वजन कंट्रोल होगा। इसी के साथ आप मेथी के दानों को पानी में उबालकर भी खा सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिंस भी बाहर हो जाएगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होगा। क्योंकि इसमें कैलोरीज नहीं होती है इसलिए आप दिन में दो बार भी मेथी का पानी पिएंगे तो आपके शरीर के लिए अच्छा होगा।

-वजन को कंट्रोल करने के लिए मैथी दाने की चाय का भी उपयोग कर सकते हैं। इस चाय में आप दालचीनी, अदरक और शहद भी मिला सकते हैं। क्योंकि यह तीनों का मिश्रण आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा । आप सप्ताह में दो-तीन बार भी मेथी दाने की चाय इस तरह से पिएंगे, तो आपको बहुत फायदा होगा।

-जो लोग मोटापे के कारण काफी परेशान होते हैं। उन्हें शहद और नींबू का पानी पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि शहद के पानी से सूजन कम होती है और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप शहद और मेथी का सेवन करते हैं। तो यह वजन घटाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण उपाय होगा। इसके लिए आपको मेथी के दानों को पीसना होगा और शहद के साथ सेवन करें।



Source वजन कम करना है तो रोज इस तरह करें मैथी दाने के पानी का सेवन
https://ift.tt/3ctSJ8d

Post a comment

0 Comments