ads

उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करेगा नारियल का पानी, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद

नारियल के पानी में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कई प्रकार के विटामिन, खनिज पाए जाते हैं। इसलिए यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आप भी अगर नारियल के पानी का नियमित उपयोग करेंगे। तो निश्चित ही कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। जो आजकल हर चौथे व्यक्ति में नजर आती है।

आपको बता दें कि नारियल के पानी में कोलेस्ट्रोल और वसा नहीं होता है। इसके चलते यह काफी फायदेमंद है। और वजन नियंत्रित करने में भी मददगार है।

-जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। उन्हें नारियल का पानी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि नारियल में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।

-नारियल के पानी से चेहरे पर हुए कील मुंहासे भी खत्म होते हैं और मुहांसों से हुए दाग धब्बों की समस्या भी खत्म हो जाती है। इसका उपयोग आप चेहरे पर फेस पैक के रूप में भी कर सकते हैं। जिससे पिंपल्स भी दूर होंगे।

-नारियल के पानी से पेट दर्द की समस्या, एसिडिटी, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों की सूजन आदि खत्म होते हैं। इसके लिए थोड़ी थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा नारियल का पानी पीना चाहिए। जिससे काफी आराम मिलता है। गर्मी के दिनों में कमजोरी, थकान, चक्कर आने के दौरान भी नारियल के पानी का सेवन करें।

-जिन लोगों को किडनी की समस्या है, उन्हें नारियल का पानी पीना चाहिए। इससे यूरिन के माध्यम से पथरी निकल जाती है। नारियल का पानी किडनी में हुई पथरी को गलाने में मदद करता है। इसी के साथ रोजाना पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और पानी की कमी नहीं है।



Source उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करेगा नारियल का पानी, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद
https://ift.tt/3bZwiGp

Post a comment

0 Comments