ads

हार्ट डिजीज से बचने के लिए करें यह काम, बदलनी होगी लाइफ़स्टाइल

एक समय था जब हार्ड डिजीज की बीमारी 50 साल से अधिक उम्र के लोगों में नजर आती थी। लेकिन बढ़ते तनाव और जीवन शैली में आए बदलाव के कारण अब यह समस्या यंग युवाओं में भी नजर आने लगी है। ऐसे में आपको अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने होंगे। ताकि हार्ट से संबंधित बीमारी आपको छू भी ना पाए।

चिकित्सकों की मानें तो तली गली चीजें खाने, अत्यधिक वजन बढ़ने, परिश्रम और एक्सरसाइज नहीं करने के कारण शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का निर्माण होता है। जिसकी वजह से हार्ट डिसीज का खतरा लगातार बढ़ता जाता है। जिसके बचने के लिए आपको कुछ उपाय बताएंगे। जिन्हें हर दिन अमल में लाना जरूरी है।

तनाव से बचें-

मानसिक तनाव के कारण कई प्रकार की समस्याओं का सामना व्यक्ति को करना पड़ता है। प्रतिस्पर्धा के इस युग में लोगों को अत्यधिक तनाव होने लगा है। जिससे शरीर पर गलत असर पड़ता है। इससे पहले ब्लड प्रेशर की बीमारी शुरू होती है, फिर धमनियां संकीर्ण होने लगती है और दिनोंदिन ह्रदय रोग का खतरा बढ़ने लगता है। इसलिए जरूरी है कि तनाव से बचने का प्रयास करें। तनाव जितना कम होगा व्यक्ति उतना ही स्वस्थ रहेगा।

वजन को नहीं बढ़ने दें-

मोटापे के कारण भी व्यक्ति को हार्ड डिजीज की बीमारी हो सकती है। क्योंकि शरीर की धमनियों में लगातार फैट जमा होने लगता है। जिससे ब्लड को हार्ट तक ले जाने वाली धमनियों का मार्ग अवरूद्ध होता है या क्षतिग्रस्त होता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। मोटापे के कारण हाई बीपी और डायबिटीज की बीमारी हो जाती है। इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए अपना वजन नियंत्रण में रखें । तला गला खाने से बचें, पौष्टिक आहार लें और नियमित व्यायाम करें। ताकि आप हमेशा स्वस्थ्य रहे।

फास्ट फूड खाने से बचें-

व्यक्ति को अपने शरीर का पूरा ध्यान रखना चाहिए। जहां तक हो सके घर का भोजन करें और फास्ट फूड और पाउच पैकिंग सामग्रियां खाने से बचें। क्योंकि वे कई दिन पहले बनी होती है। जिससे ओबेसिटी बढ़ जाती है। जो आपके हार्ट के लिए ठीक नहीं है। इसलिए आपको अपने भोजन में सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज आदि खाना चाहिए।

परिश्रम करना जरूरी-

कई लोग परिश्रम नहीं करते हैं यह उनकी आदत बन जाती है। यानी एक जगह पर लगातार बैठे रहना, डेस्क के जॉब करना, किसी प्रकार की एक्सरसाइज नहीं करना, वर्कआउट और योगा नहीं करना, इससे आपके हार्ट पर असर होता है। क्योंकि जो लोग परिश्रम नहीं करते हैं। उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अन्य लोगों की तुलना में बढ़ जाता है। इसलिए जहां तक हो सके अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो घर के ऐसे काम करें, जिससे आपके शरीर से पसीना निकलने लगे।

धूम्रपान नहीं करें-

धूम्रपान करने से हार्ट डिजीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अगर आप हार्ट पेशेंट हैं तो शराब, धूम्रपान की वजह से की दवा का असर भी कम हो जाता है। इसलिए हार्ट को स्वस्थ रखना है, तो किसी भी प्रकार का नशा नहीं करें।



Source हार्ट डिजीज से बचने के लिए करें यह काम, बदलनी होगी लाइफ़स्टाइल
https://ift.tt/3kDsNJy

Post a comment

0 Comments