ads

कुंदरू से बढ़ेगी इम्यूनिटी, हार्ट भी रहेगा स्वस्थ्य....

कुंदरू ऐसी चीज है जिसका उपयोग लोग सब्जी बनाने में करते हैं। हालांकि बहुत कम लोग ही इसकी सब्जी खाते हैं। जबकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जिसका उपयोग करने से आपका पाचन तंत्र तो बेहतर होगा ही साथ इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होगा और आपके हार्ट के लिए भी यह फायदेमंद है।

जानकारी के अनुसार कुंदरू की सब्जी बाजार में गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है। क्योंकि यह सब्जी बहुत कम लोग खाते हैं । क्योंकि इसका टेस्ट भी कम ही लोगों को जमता है। लेकिन इसे खाते रहना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग करते हैं। साथ ही आपका नर्वस सिस्टम को भी बेहतर करता है। इस की सब्जी खाने से आपको कई प्रकार का स्वास्थ्य लाभ होगा। क्योंकि इसमें फ्लेवेनाइड्स है। जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को लिए भी फायदेमंद है।

कुंदरू की सब्जी पेट और पाचन तंत्र में हो रही गड़बड़ी को दुरुस्त करती है। इस की सब्जी खाने से किडनी स्टोन को भी दूर किया जा सकता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। जिससे संक्रमण भी दूर हो जाते हैं। इसमें एन्टी हाइपरग्लाइसेमिक होता है। जो ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। इसकी सब्जी में आयरन की मात्रा भी रहती है। जो आपके हिमोग्लोबिन लेवल को मेंटेन करती है।

कुंदरू परवल जैसा दिखने वाली सब्जी है। जिसे डायबिटीज के मरीजों को जरूर खाना चाहिए। यह करेले की तरह होती है। कुंदरू एकदम पका हुआ उपयोग नहीं करना चाहिए , कम पके हुए कुंदरू को खाना लाभदायक होता है। इसे हल्के तेल में तैयार करना चाहिए और इसकी सब्जी बहुत जल्द तैयार होने वाली रहती है। हम इसकी रेसिपी भी आपको बताएंगे ।कुंदरू को अच्छे से धोने के बाद काटने और इसे फ्राई करने के लिए हल्का तेल डालें। इसमें जीरा और मिर्ची डालकर तड़का लगाएं और मिक्स करें । करीब 2 मिनट के बाद इसमें हल्दी और नमक डालकर मिलाएं और हल्की आंच पर तैयार होने दें। इसमें स्वादानुसार मसाले भी डाल सकते हैं।



Source कुंदरू से बढ़ेगी इम्यूनिटी, हार्ट भी रहेगा स्वस्थ्य....
https://ift.tt/3rY1pJh

Post a comment

0 Comments