ads

प्याज के छिलकों से कम होता है कोलेस्ट्रॉल, चेहरे की रंगत बढ़ाने में भी फायदेमंद

प्याज ऐसी चीज है जिसे घर में हर सब्जी और खाद्य पदार्थों को तैयार करने में उपयोग किया जाता है। इसके सेवन से तो कई प्रकार के फायदे होते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है प्याज के छिलके भी आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हम आज आपको प्याज के छिलकों से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। इसलिए आज से आप प्याज के छिलके फेंकना बंद कर दे।

-प्याज के छिलके बालों की खूबसूरती के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आपको प्याज के छिलकों का पानी उपयोग करना होगा। जिससे आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

-प्याज के छिलकों का पानी तैयार करने के लिए आपको प्याज के छिलकों को धोकर रात भर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इसके छिलकों को निकाल कर फेंक देना होगा। फिर इस पानी का उपयोग कर सकते हैं।

-प्याज के छिलके का पानी पीने से बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है। स्किन एलर्जी से बचाने के लिए भी प्याज के छिलकों का पानी फायदेमंद होता है। इस पानी से सुबह उठकर मुंह धोना चाहिए।

-अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं, तो आप प्याज के रस युक्त छिलके का इस्तेमाल करें। इसके लिए प्याज के छिलके में हल्की सी हल्दी मिलाकर दाग धब्बे वाली जगह पर रगड़े। इससे आराम मिलेगा।

-प्याज आपके शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आपका गला खराब होता है। तो प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालें और इस पानी को पीएं। इससे गले से संबंधित रोगों से निजात मिलेगी।



Source प्याज के छिलकों से कम होता है कोलेस्ट्रॉल, चेहरे की रंगत बढ़ाने में भी फायदेमंद
https://ift.tt/3lz3bxY

Post a comment

0 Comments