ads

गर्मी में गंभीर बीमारियों से बचाएगा पुदीना, कुछ इस तरह करें उपयोग

गर्मी के मौसम में हर कोई अपने आप को ठंडा और तरोताजा रखना चाहता है। क्योंकि इस मौसम में शरीर का टेंपरेचर अधिक होने के कारण कई प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती है। इसलिए गर्मी की शुरुआत के साथ ही लोग ठंडे पेय पदार्थ का उपयोग शुरू कर देते हैं। आज हम आपको पुदीना से बनने वाले शरबत के बारे में बताएंगे।

जानकारी के अनुसार पुदीना में कई प्रकार के प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, कॉपर, आयरन, मेंथॉल आदि होते हैं। गर्मी के मौसम में इसका उपयोग करने से उल्टी की समस्या से बचा जा सकता है और यह पेट में बनने वाली गैस से भी राहत दिलाता है।

इसका शरबत कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है, और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। गर्मी के मौसम में लू नहीं लगे और किसी भी प्रकार की बीमारी से बचा जा सके, इसलिए अधिकतर लोग इसका उपयोग शरबत के रूप में करते हैं।

आज हम आपको पुदीने का शरबत बनाने की विधि बताएंगे। जिससे आप स्वादिष्ट शरबत का लुत्फ ले सकें। इसके लिए आपको करीब एक कप पुदीने की पत्तियां, एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच शहद, करीब एक चम्मच भुना हुआ जीरा, एक चम्मच नींबू का रस और एक गिलास पानी लेना है। इन सब को मिलाकर एक मिक्सर में पीस लें। जब यह अच्छे से मिक्स हो जाएगा, तो इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल ले। अब इसमें से एक गिलास में करीब एक चौथाई मिश्रण डालें और बाकी तीन चौथाई ठंडा पानी मिलाकर इसे पी सकते हैं और लोगों को भी सर्व कर सकते हैं।

गर्मी के मौसम में पुदीना पाचन तंत्र को बेहतर करता है, इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है। जो आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पुदीने में मेंथोल होने के कारण यह वेट लॉस में भी फायदा करता है। क्योंकि पुदीने की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह त्वचा के लिए भी बेहतर उपाय है। पुदीने की पत्तियों के रस को निकाल कर उसे चेहरे पर लगाने से आपको चेहरे में ताजगी और नमी नजर आएगी और चेहरे की चमक भी बढ़ेगी।



Source गर्मी में गंभीर बीमारियों से बचाएगा पुदीना, कुछ इस तरह करें उपयोग
https://ift.tt/3ssR5JF

Post a comment

0 Comments