ads

तरबूज के छिलके में भी होते हैं पोषक तत्व, खाने के बाद नहीं फेंके बाहर का हिस्सा

वैसे तो आप सभी जानते हैं कि तरबूज यानी Watermelon में कई पोषक तत्व होते हैं और यह गर्मियों के दिनों में स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि तरबूज का बाहरी हिस्सा जो आप खाने के बाद फेंक देते हैं। उसमें भी कई पोषक तत्व होते हैं। आज हम आपको तरबूज के छिलके से होने वाले लाभ और उसके उपयोग के बारे में बताएंगे।

आपको बता दें कि तरबूज में करीब 90% पानी होता है। इसलिए गर्मी के दिनों में लोग इसका जमकर उपयोग करते हैं। यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और इसके छिलके में पोषक तत्व होते हैं।

वजन कम करने में मददगार-

-तरबूज का चिल्का फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। वह इसका सलाद बना कर खा सकते हैं। क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है और यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। इसलिए तरबूज खाने के बाद उसका छिलका फेंके नहीं।

बीपी और शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद-

-तरबूज का छिलका फाइबर से भरपूर होने के कारण इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल कंट्रोल करने की क्षमता होती है। यह फाइबर से भरपूर होने के कारण रोजाना मल त्याग करने में भी काफी मददगार होता है और जब आपका पेट साफ़ रहता है। तो आपको कई बीमारियां छू भी नहीं पाती है।

अनिद्रा की समस्या का समाधान-

कई लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप तरबूज के छिलकों का उपयोग करेंगे। तो यह आपको भरपूर नींद लेने में भी मदद करेगा। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम होता है, जो नींद आने के लिए फायदेमंद रहता है।

चेहरे की झुर्रियां होगी गायब-

-चेहरे पर झुर्रियां हो जाने के कारण लोगों को अपना ही चेहरा ठीक नहीं लगता है। ऐसे में तरबूज का छिलका चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में भी मददगार होगा। क्योंकि तरबूज के छिलके में लाइकोपीन, फ्लेवोनाइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। यह चेहरे के काले दाग धब्बे, चेहरे की झुर्रियां और चेहरे पर आने वाले अन्य निशानों को भी दूर करता है। तरबूज के छिलके को चेहरे पर रगड़ने से भी फ्री रेडिकल्स को भी बेअसर किया जा सकता है।

सब्जी भी बनाएं-

-तरबूज के छिलके की सब्जी भी बनाकर खाई जा सकती है। तरबूज के छिलकों को सब्जी अनुसार काट लें और फिर इसे बनाएं। धनिया टमाटर आदि डालने पर इसका टेस्ट भी बढ़ जाता है।



Source तरबूज के छिलके में भी होते हैं पोषक तत्व, खाने के बाद नहीं फेंके बाहर का हिस्सा
https://ift.tt/3twfb67

Post a comment

0 Comments