ads

पुरानी खांसी से राहत दिलाता है चीकू

चीकू में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों की बीमारियों से बचाव करता है। चीकू में अधिक ग्लूकोज भी पाया जाता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। जो लोग रोज एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है। इसलिए उन लोगों को चीकू रोज खाना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, फाइबर और अन्य पोषक तत्त्व गंभीर रोगों से बचाते हैं।
इसमें एंटीवायरल, एंटी-पैरासिटिक और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया-वायरस से बचाव करते हैं। सर्दी और खांसी में लेने से आराम मिलता है। पुरानी खांसी के रोगी भी इसे खा सकते हैं। लेटेक्स अच्छी मात्रा में होने से यह दांतों को कैविटी से बचाता है।
चीकू में इलेक्ट्रोलाइट, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट्स और ऊर्जा अच्छी मात्रा में होती है, जो स्तनपान करवाने वाली मां के लिए भी अच्छा होता है। गर्भावस्था में लेने से गर्भवस्थ शिशु के मानसिक विकास के लिए सही है। इसके बीजों को पीसकर लेने से किडनी से जुड़ी बीमारियों में लाभ मिलेगा। ये किडनी में होने वाली पथरी तोडकऱ बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस के साथ आयरन भी अधिक होता हैं। लेकिन अधिक प्रयोग से बदहजमी, कब्ज की समस्या हो सकती है।



Source पुरानी खांसी से राहत दिलाता है चीकू
https://ift.tt/3tKAEbV

Post a comment

0 Comments