ads

दांतों की इस तरह करें सफाई, नहीं होगी कभी दर्द और सड़न की समस्या

आपकी खूबसूरती में दांत भी चार चांद लगाते हैं। अगर आपके दांत पीले और सड़न युक्त होंगे, तो निश्चित ही आपका चेहरा भी ठीक नहीं लगेगा। आपके दांत सफेद और चमकदार होंगे, तो वह आपकी खूबसूरती भी बढ़ाएंगे। आज हम आपको दांत साफ करने के तरीके बताने जा रहे हैं। ताकि आपको दांतो के दर्द और सड़न की समस्या से जूझना नहीं पड़े।

आपको बता दें कि दांतों का दर्द बहुत मुश्किल होता है। कभी-कभी तो यह इतना असहनीय हो जाता है कि जब तक उसका इलाज नहीं करवा लिया जाए, दर्द रुकने का नाम नहीं लेता है। इसलिए अगर आप अपने दांतों को हमेशा साफ-सुथरे रखेंगे, तो इस प्रकार की समस्या का सामना ही नहीं करना पड़ेगा।

-दांतों की सफाई के लिए आपको सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके मसूड़ों में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी और दांत भी साफ होंगे।

-दांतो को अच्छे से साफ करने के लिए मुंह के अंदर चारों तरफ ब्रश घुमाना चाहिए। करीब 2 मिनट तक अच्छे से ब्रश करने से दांत निश्चित साफ हो जाते हैं।

-हो सके तो दिन में दो बार जरूर ब्रश करें, एक बार सुबह उठने के बाद और दूसरी बार रात को खाने के बाद या सोने से पहले, इससे आपके दातों में कीड़ा नहीं लगेगा और वह हमेशा साफ-सुथरे रहेंगे।

जानकारी के अनुसार अगर आपका मुंह साफ सुथरा है, तो इसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है। और अगर आपका मुंह के अंदर का हिस्सा ही खराब है, उसमें दर्द होता है या सड़न आदि है, तो आपका शरीर भी सुस्त नजर आने लगेगा। क्योंकि मुंह ढंग से साफ नहीं होने से ब्लड प्रेशर, कैंसर, धमनियों में कड़ापन, खून के थक्के जमना, फर्टिलिटी आदि समस्याएं हो सकती है। क्योंकि आपके मुंह और दातों में प्लाक हो तो यह मुंह के माध्यम से हार्ट, धमनी और रक्त वाहिकाओं तक पहुंच जाता है। यही लाल रक्त वाहिकाओं में भी जमने लगता है। जिससे धमनी में रुकावट आती है और खून के थक्के जमने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर जैसी बीमारी का भी भय बना रहता है। इसलिए अपने मुंह की साफ सफाई करना बहुत जरूरी है। इससे मुंह से आने वाली दुर्गंध भी नहीं आती है।

अगर उक्त उपाय करने के बावजूद आपके दांतों में दर्द और सड़न जैसी समस्या है। तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं। ताकि समय पर उपचार मिलने से आपको दर्द से राहत मिले। लेकिन इसके बाद भी दांतों की सफाई बरकरार रखें।



Source दांतों की इस तरह करें सफाई, नहीं होगी कभी दर्द और सड़न की समस्या
https://ift.tt/2PeXidk

Post a comment

0 Comments