ads

हाई ब्लड प्रेशर की यह है आखिरी स्टेज, इस समय चेक करना चाहिए बीपी

अत्यधिक मानसिक तनाव और बदलती लाइफस्टाइल के कारण ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। ब्लड प्रेशर चेक करने का एक आइडियल समय होता है। उस दौरान बीपी चेक करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे की ब्लड प्रेशर की आखिरी स्टेज क्या है।

ब्लड प्रेशर समय से कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह सीधे हार्ट पर असर करता है। ऐसे में कई लोगों को हार्टअटैक की समस्या भी हो जाती है। इसलिए समय-समय पर ब्लड प्रेशर मापते रहना चाहिए। कुछ लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि इसे चेक करने का आइडियल समय कौन सा है। ब्लड प्रेशर चेक करने के समय आपकी शारीरिक गतिविधि, खाने का समय, आपकी दिनचर्या भी अहम भूमिका निभाती है। ब्लड प्रेशर की सामान्य रीडिंग 120-80 होती है। लेकिन जब ब्लड प्रेशर की रीडिंग 180-120 मिमी से अधिक हो तो यह रीडिंग आपके लिए काफी गंभीर हो सकती है। इसलिए तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

वैसे तो ब्लड प्रेशर चेक करने का कोई फिक्स समय नहीं होता है। लेकिन ब्लड प्रेशर शरीर की गतिविधियों के अनुसार घटता बढ़ता रहता है। इसलिए यह जरूरी होता है कि ब्लड प्रेशर सही तरीके से मापा जाए। हमारा ब्लड प्रेशर सुबह सबसे कम होता है और दिन में 30 फ़ीसदी तक उतार चढ़ाव आता रहता है। यह बदलाव शरीर में हार्मोनल चेंज, शारीरिक गतिविधि और खानपान में आए बदलाव से होता है। इसलिए जरूरी है कि ब्लड प्रेशर दिन में दो बार चेक करें। ब्लड प्रेशर चेक करने के लिए भी शेड्यूल सेट करना चाहिए। हर दिन एक ही समय पर ब्लड प्रेशर चेक करें और उसको लिखें। ब्लड प्रेशर चेक करने से पहले यह भी ध्यान रखें कि आप वॉक करने के बाद ब्लड प्रेशर चेक नहीं करें, क्योंकि इस समय ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आता है। रीडिंग लेने के लिए कम से कम आधा घंटा पहले व्यायाम, धूम्रपान, कैफ़ीन का सेवन नहीं करे, भोजन न करें। यह सभी चीजें आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। ब्लड प्रेशर बैठकर या लेट कर ही चेक किया जाना चाहिए।



Source हाई ब्लड प्रेशर की यह है आखिरी स्टेज, इस समय चेक करना चाहिए बीपी
https://ift.tt/38ZOxLn

Post a comment

0 Comments