ads

विटामिन के लिए इन फलों का करें रोज सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम भी होगा स्ट्रांग

हमारे शरीर को सभी प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है। क्योंकि विटामिन से हमें एनर्जी मिलती है और यही एनर्जी हमारे शरीर के अंगों को ठीक प्रकार से काम करने के लिए सहायक होती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कौन से फल से कौन सा विटामिन मिलेगा और आप उससे कैसे अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि वर्तमान हालातों को देखते हुए हर कोई चाहता है कि उसका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग हो, इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग रखने के लिए कुछ विटामिन का लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए हम आपको उन फलों और सब्जियों के बारे में बताएंगे। जिसको खाने से आपको सभी प्रकार के विटामिंस मिलेंगे।

विटामिन ए के स्रोत-

शरीर में विटामिन ए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आंखों से लेकर आंत और श्वसन तंत्र को मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है और आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत करता है। इसके लिए आपको शकरकंद, ब्रोकली, गाजर, पालक, लाल शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी के स्रोत-

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन सी सबसे बहुत जरूरी होता है। हर व्यक्ति को अपनी डाइट में विटामिन सी से जुड़े फलों को जरूर लेना चाहिए।इसके लिए आपको अपनी डाइट में संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, केला, पालक, नींबू आदि का इस्तेमाल करना होगा।

विटामिन ई के स्रोत-

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है। तो इसके लिए आपको विटामिन ई की आवश्यकता होती है। विटामिन ई शरीर को विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाता है और विटामिन ई में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। विटामिन ई बादाम, उबली हुई हरी सब्जियां, सूरजमुखी के बीज, ब्रोकली, जैतून, एवोकेडो, पपीता आदि से प्राप्त किया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार वैसे तो इन फलों से शरीर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। उल्टा फायदा ही होता है। क्योंकि सभी फल और सब्जियां किसी न किसी प्रकार से आपके शरीर को विटामिन ही प्रदान करते हैं। इसलिए इनका उपयोग आप बेझिझक कर सकते हैं। अगर फिर भी कोई फल आपको सूट नहीं होता है, तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।



Source विटामिन के लिए इन फलों का करें रोज सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम भी होगा स्ट्रांग
https://ift.tt/3cdwLX3

Post a comment

0 Comments