ads

बालों का झड़ना रोकने के लिए घर में करें आंवले का इस तरह उपयोग

बालों का झड़ना एक आम समस्या होती जा रही है ।महिलाओं के साथ ही पुरुषों में भी बालों के झड़ने की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इससे व्यक्ति की सुंदरता पर भी फर्क पड़ता है। ऐसे में लोग कई प्रकार के तेल और अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें फायदा नहीं मिलता है। आज हम आपको ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे। जिससे आपको निश्चित ही बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। तो आज से ही आंवले का उपयोग शुरू कर दें। इससे आपके बालों को पोषण तो मिलेगा ही सही, साथ ही यह आपके बालों को घना भी बनाएगा। इसके लिए आपको आंवले की मदद से टॉनिक तैयार करना हैं और इसे एक तेल की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।

आंवले से हेयर टॉनिक बनाने के लिए आपको करीब चार-पांच कच्चे आंवले लेने होंगे। इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ना होगा। इसके बाद पहले आंवले को मसल कर उसके बीज निकालने हैं। फिर इसे किसी कपड़े की सहायता से रस निकालना है। जिसके लिए एक कॉटन के कपड़े पर इसका गूदा रखें और उसे निचोड़ लें। इस प्रकार आंवले का रस निकालने के बाद दो चम्मच नींबू का रस डालना है। दोनों के मिश्रण को आपको एक स्प्रे बॉटल की मदद से अपने बालों में, स्केल पर लगाएं।अगर आपके पास स्प्रे बॉटल नहीं है तो आप रुई की मदद से भी बालों में लगा सकते हैं। इसे करीब आधे घंटे तक लगे रहने दें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। इस प्रयोग का रोजाना उपयोग करने से आपको बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

यह टॉनिक बालों में शाइनिंग लाएगा। हालांकि आप अगर बालों के लिए कोई दूसरा ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो पहले चिकित्सक से सलाह लें। लेकिन आंवले के टॉनिक से आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। आंवले के टॉनिक का उपयोग आप बालों के झड़ने, गंजापन, एयरलाइन के कम होने, स्कैल्प में डैंड्रफ होने, इंफेक्शन को कम करने और बालों में खुजली होने पर कर सकते हैं।



Source बालों का झड़ना रोकने के लिए घर में करें आंवले का इस तरह उपयोग
https://ift.tt/39r7l6g

Post a comment

0 Comments