ads

इलायची वाली चाय स्वाद से लेकर सेहत तक के लिए है फायदेमंद

चाय मेहमान नवाजी का सबसे अहम हिस्सा होती है। हर घर में चाय का उपयोग होता है। लेकिन क्या आपको पता है, गर्मी के मौसम में अदरक की जगह इलायची वाली चाय पीने से आपके शरीर में भी कई फायदे होंगे और यह चाय आपके शरीर को नुकसान भी नहीं करेगी।

आपको बता दें कि इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन b1, B6 और कई विटामिन पाए जाते हैं।इलायची में फाइबर भी होता है और कैल्शियम भी रहता है। जो आपके शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता है। इससे आपका वजन भी दिनोंदिन कम होता है।

-गर्मी के मौसम में इलायची वाली चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर उबालना होगा। जैसे ही पानी उबलने लगेगा, उसमें थोड़ा अदरक और थोड़ी इलायची डालकर करीब एक डेढ़ मिनट तक फिर उबालें। इसके बाद इसमें चाय की पत्ती डाल दें और उबलने दें, जब ठीक से उबल जाए तो दूध डाल दें। अब 2 से 3 उबली आने के बाद इसे छानकर सर्व कर सकते हैं। यह चाय आपको टेस्टी लगने के साथ ही शरीर के लिए भी फायदेमंद होगी।

-जानकारों की माने तो इलायची वाली चाय पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। इससे आप अपने आप को फ्रेश भी महसूस करेंगे और गर्मी के मौसम में आपको चाय का स्वाद भी अच्छा लगेगा। कई लोगों को चाय पीने से पेट फूलने की समस्या होती है। लेकिन अगर आप इलायची वाली चाय पीएंगे, तो उससे यह समस्या नहीं होगी। क्योंकि जब आप चाय में हरी इलायची का उपयोग करेंगे तो वह पेट फूलने नहीं देगी। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

-इलायची की चाय पीने से शरीर में बैड केलोस्ट्रोल भी कम होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में मददगार होती है। इसलिए साधारण चाय की अपेक्षा इलायची वाली चाय पीना चाहिए।



Source इलायची वाली चाय स्वाद से लेकर सेहत तक के लिए है फायदेमंद
https://ift.tt/3lNLzOV

Post a comment

0 Comments