ads

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है काली मिर्ची, नमक और नींबू, इस प्रकार करें रोज सेवन

वैसे तो हर घर में नींबू, नमक और काली मिर्ची होते हैं। लेकिन इससे क्या-क्या फायदे हैं। यह बहुत कम लोगों को मालूम है। आज हम आपको बताएंगे किस प्रकार घर में पाई जाने वाली इन छोटी-छोटी चीजों से आप कई बीमारियों का घर बैठे इलाज कर सकते हैं। नमक, नींबू और काली मिर्च के आयुर्वेद के अनुसार कई घरेलू उपाय हैं। जो बदलते मौसम के साथ आपको स्वास्थ्य लाभ देते हैं।

मोटापे से मुक्ति-

अगर आपका वजन अधिक है और आप मोटापा दूर करना चाहते हैं। तो इसके लिए हर रोज एक गिलास पानी में नमक, नींबू और मिर्ची तीनों को समान मात्रा में डालकर पीएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होगा और आपका वजन गिरेगा।

दांत दर्द से राहत-

आपके दांतों में दर्द हो रहा है। तो नमक नींबू और काली मिर्च के मिश्रण को मिलाकर कुल्ला करें, जिससे दांतो के दर्द में आराम मिलेगा।

बंद नाक खुलेगी-

कई लोगों को सर्दी, जुकाम होने के कारण नाक बंद होने की समस्या घेर लेती है। जिससे रात के समय सांस लेना भी दुश्वार हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है। तो आप नमक, नींबू और काली मिर्च के मिश्रण को गर्म पानी में डालें और इसकी भाप लें। जिससे आप की बंद नाक खुल जाएगी।

नहीं होगा गले में दर्द-

नमक, नींबू और काली मिर्ची के घोल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो गले के दर्द में काफी आरामदायक है। यह गले में पनप रहे बैक्टीरिया को खत्म कर आप को गले के दर्द से छुटकारा दिलाएगा।

घबराहट में फायदेमंद-

गर्मी के दौरान मतली व जी घबराना की समस्या आम होती है। ऐसे में आप नमक नींबू और काली मिर्च के मिश्रण को पीएंगे, तो इससे आपको काफी राहत मिलेगी। आपका जी नहीं घबराएगा, एसिडिटी की समस्या खत्म होगी और यह आपके पेट में बढ़े हुए एसिड को भी कम करेगा।

गॉलस्टोन में लाभदायक-

इस मिश्रण के साथ जैतून का तेल मिलाकर सेवन करने से या गॉलब्लेडर में एकत्रित स्टोन को घोलता है। जिससे आपको गॉल स्टोन से राहत मिलेगी।



Source सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है काली मिर्ची, नमक और नींबू, इस प्रकार करें रोज सेवन
https://ift.tt/3qhJifP

Post a comment

0 Comments