ads

वर्कआउट के दौरान ना करें ये गलतियां

नई दिल्ली। आज के समय में वर्कआउट हमारी जीवनशैली का अहम हिस्सा बन चुका है यह शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ ऊर्जावान बनाने में मदद करता है। लेकिन वर्कआउट करते समय में आपको सही तरीके से करने के बारे जानकारी होना चाहिए, तभी आप इसके अच्छे परिणाम पा सकते हैं। यदि आप वर्कआउट के सही तरीके के बारे में अनजान है तो आज हम आपको बता रहें है इसके बारे में। जानिंए वर्कआउट के दौरान किस तरह की गलतियों से बचना चाहिए...

mistakes during workouts

वर्कआउट के दौरान क्या करें और क्या नहीं

1. वार्म-अप

वर्कआउट करते वक्त आपको स्किप नहीं करना चाहिए। हैवी वर्कआउट करने से पहले आप वार्म अप करें इससे आपके मसल्स मजबूत बनेगें।

2. स्ट्रेच
वर्कआउट करने से पहले स्ट्रेचिंग करना बेहद फायदेमंद होता है इसे हमेशा वार्म-अप करने के बाद ही किया जाना चाहिए। स्ट्रेचिंग करने से मासपेशियां ढीली होती हैं लेकिन इसे करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि पहले आप तनावमुक्त रहे। क्योंकि तनाव रहने से स्‍ट्रेचिंग में मन नहीं लगता, जिससे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

3. पानी की बोतल

वर्कआउट करने के लिये आप जब भी जिम जाएं, तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। अगर आपको वर्कआउट के दौरान प्यास लगती है तो इसका मतलब है कि आप डिहाइड्रेटेड है।

mistakes during workouts

वर्कआउट के दौरान ना करें ये काम

1. हैवी वेट लिफ्टिंग

जब आप वेट लिफ्टिंग के लिये वजन उठाते है, तो उससे पहले अपने सलाहकार से वजन के बारे में पूछ लें। अगर आपको लगता है कि आप ज्यादा वजन उठाने के लिए तैयार है तभी वजन उठाएं। अधिक हैवी वेट लिफ्ट ना करें।

2. मशीन पर लेटना

जिम में मौजूद मशीन जैसे स्टेयर क्लाइम्बर, ट्रेडमिल, क्रॉस ट्रेनर्स पर लेटकर एक्सरसाइज भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से कमर और कलाई पर दबाव पड़ने से चोट आ सकती है।

3. एनर्जी बार और ड्रिंक्स

वर्कआउट के दौरान अक्सर लोग एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं जो गलत है दो घंटे के वर्कआउट में इन चीजों के सेवन से दूर रहें, क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं।



Source वर्कआउट के दौरान ना करें ये गलतियां
https://ift.tt/3cc8gsY

Post a comment

0 Comments