ads

होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों का इस तरह रखें ध्यान

वैसे तो कोरोना महामारी के चलते इस बार बहुत कम लोग ही होली खेलते नजर आएंगे। लेकिन अगर आप होली खेल रहे हैं। तो अपनी त्वचा और अपने बालों का ख्याल रखने के लिए कुछ टिप्स को अपनाएं। ताकि होली खेलने के बाद आपको किसी प्रकार की स्किन एलर्जी का सामना नहीं करना पड़े।

आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले कुछ रंग आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जहां तक हो सके प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें। हो सके तो रंग की जगह गुलाल से होली खेले। लेकिन इससे पहले भी अपने चेहरे और बालों का ध्यान रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय को अपनाएं। जिससे आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

-होली खेलने से पहले अपने चेहरे और बालों में नारियल का तेल लगाएं। इससे रंग का असर आपकी स्किन पर कम होगा। यह जल्दी निकल भी जाएगा और नुकसान भी नहीं करेगा।

-होली खेलने से पहले आप चेहरे पर सनस्क्रीन लगा सकते हैं। लेकिन इसका उपयोग 5 से 10 मिनट पहले ही करें। इसी के साथ अपने शरीर पर सरसों, अरंडी, बादाम का तेल भी लगा सकते हैं। इसे गर्दन तक चारो ओर लगा लेने से आप सुरक्षित रहेंगे।

-बालों की देखभाल के लिए होली खेलने से पहले नारियल के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण तो मिलेगा ही, साथ ही रंग से आपके बालों को नुकसान नहीं होगा।

-होठों पर वेसलीन या लिप बाम का उपयोग कर सकते हैं। इससे रंगों में उपयोग होने वाले केमिकल से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

-होली खेलने से पहले ऐसे कपड़े पहने, जिससे आपका शरीर अधिक से अधिक ढका जाए। यानी फुल आस्तीन के कपड़े पहनने से आपके शरीर को कम से कम रंग लगेगा और वह जल्द निकल जाएगा।

-जहां तक हो सके होली खेलने के बाद धूप में नहीं बैठे और तुरंत नहाने की कोशिश करें। इससे रंग जल्दी निकल जाएगा और नहाने के बाद फिर से नारियल का तेल लगा ले। इससे रंगों के कारण होने वाली जलन और किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा जा सकता है।

-होली खेलने से पहले अपने नाखून को नेल पॉलिश से पेंट कर लें। इससे रंगों का असर आपके नाखूनों पर नही नजर नहीं आएगा।

-जब तक हो सके केमिकल के रंगों का उपयोग नहीं करें और अपने मित्रों से भी प्राकृतिक और अच्छे रंगों का ही उपयोग करने की सलाह दें।



Source होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों का इस तरह रखें ध्यान
https://ift.tt/3cua8gM

Post a comment

0 Comments