ads

दाद, खाज, खुजली की समस्या है तो घर में करें यह उपाय, नहीं फैलेगा इन्फेक्शन

अगर आप भी दाद, खाज, खुजली की समस्या से परेशान हो रहे हैं। तो आज से ही कुछ घरेलू उपाय शुरू कर दीजिए। इससे आपको तो इस समस्या से राहत मिलेगी ही सही, साथ ही इससे किसी अन्य को इंफेक्शन नहीं होगा। क्योंकि यह ऐसी समस्या है जो जल्दी फैलने लगती है।

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में कई लोगों को दाद, खाज और खुजली की समस्या हो जाती है। त्वचा पर लाल रंग के दाने नजर आने लगते हैं और फिर उस पर खुजली होती है। खुजालने पर यह समस्या फैलती जाती है। यह समस्या स्किन की एलर्जी से होती है। जिसे कुछ घरेलू उपाय से खत्म किया जा सकता है। यह समस्या मौसम में बदलाव आने के कारण और कई बार गीले कपड़े पहनने से भी हो जाती है। कई बार गर्मी में त्वचा ड्राई होने से या किसी प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट के इंफेक्शन से भी हो जाती है।

-अगर आपको त्वचा से संबंधित रोग हो रहे हैं। तो आप हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से रोकती है। इसके लिए आपको हल्दी में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट जैसा बनाना है और जहां भी दाद, खाज या खुजली हो रही है, वहां पर लगा दे। जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे धो लें। इससे निश्चित ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

-अगर आपको खुजली हो रही है तो आप नारियल का तेल में कपूर मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाएं। इससे निश्चित ही खुजली में आराम मिलेगा। नारियल के तेल में माइक्रोबियल तथा एंटीफंगल तत्व होते हैं। जिससे आपको दाद खाज खुजली में राहत मिलेगी।

-आपकी त्वचा ड्राई हो रही है और दाद, खाज, खुजली हो रही है। तो आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपको दाद, खाज, खुजली से राहत मिलेगी। क्योंकि गुलाबजल आपकी त्वचा को नमी देगा और मुल्तानी मिट्टी इंफेक्शन को काम करेगी।

-आपको अगर दाद है तो टमाटर और नींबू दोनों का रस मिलाकर दाद वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको जल्द ही समस्या से निजात मिलेगी। इसमें इमली के बीज भी पीसकर मिला सकते हैं।



Source दाद, खाज, खुजली की समस्या है तो घर में करें यह उपाय, नहीं फैलेगा इन्फेक्शन
https://ift.tt/3rm6HNA

Post a comment

0 Comments