ads

खट्टी डकार की समस्या आ रही है तो घर में करें यह उपाय

बार-बार खट्टी डकार आने के कारण व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है। यह समस्या खान-पान में हुई गड़बड़ के कारण होती है। इससे जल्दी राहत नहीं मिले तो व्यक्ति को सुकून नहीं मिलता है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिसके माध्यम से खट्टी डकार और अपचन की समस्या से निजात मिलेगी।

दरअसल कई बार खानपान में अचानक हुए बदलाव और तला गला खाने के कारण खाना पच नहीं पाता है। और शरीर में खाने के साथ प्रवेश करने वाली हवा बाहर नहीं निकलने के कारण डकार आने लगती है। यह डकार बार-बार आने से व्यक्ति परेशान हो जाता है और कई बार स्थिति यह बनती है कि जो खाया है वह गले तक आता नजर आता है। ऐसे में व्यक्ति के मुंह में खट्टा पानी भी आता है और गले और पेट में जलन सी महसूस होती है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को तुरंत राहत की जरूरत महसूस होती है।

अगर आपको भी खट्टी डकार की समस्या हो रही है, या बार-बार गैस बन रही है। तो इसके लिए आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चुटकी भर हींग पानी में घोलकर पीएं, इससे तुरंत आराम मिलेगा।

सौंफ भी खट्टी डकार की समस्या को दूर करने का रामबाण उपाय हैं। इसे इलायची के साथ सेवन करें।जिससे तुरंत पाचन तंत्र बेहतर होगा और आपको खट्टी डकार से निजात मिलेगी।

खट्टी डकार की समस्या आम हो गई है। तो आपको मेथी दाने का भी उपयोग करना चाहिए। मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें और हो सके तो मेथी दाने को भी चबाकर खाएं। इससे खट्टी डकार की समस्या दूर हो सकती है।

अगर गैस और खट्टी डकार की समस्या हो रही है। तो आपको भोजन करने के बाद थोड़ा टहलना भी चाहिए।खाना खाने के बाद आप टहलेंगे तो निश्चित ही हवा पास हो जाएगी और आप को इस प्रकार की समस्या नहीं होगी। कई बार खाना खाते ही सो जाने या देर रात खाना खाने से यह समस्या होती है। इसलिए जहां तक हो सके समय पर भोजन करें और भोजन करने के बाद थोड़ा टहलें जरूर।



Source खट्टी डकार की समस्या आ रही है तो घर में करें यह उपाय
https://ift.tt/31BRTjA

Post a comment

0 Comments