ads

शरीर में है थकान, सिर से झड़ रहे बाल तो घर में करें यह उपाय...

आधुनिक दौर में स्लिम दिखने के चक्कर में कई लड़कियां खानपान भी कम कर देती है। इस कारण उनके शरीर में एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या हो जाती है। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने से महिलाओं को कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। उनके सिर के बाल झड़ने लगते हैं और उन्हें हर समय थकान महसूस होती है। ऐसे में समय पर ध्यान देने से इन समस्या से बचा जा सकता है।

जानकारी के अनुसार हमारे खून में हिमोग्लोबिन नामक प्रोटीन होता है। जो शरीर में उपस्थित कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर किसी कारण हिमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है। तो शरीर की मौजूद सभी कोशिकाओं को ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में व्यक्ति को हमेशा थका हुआ महसूस होता है, नाखून की रंगत बदल जाती है, नाखून सफेद होना, पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग ना होना या अधिक ब्लीडिंग होना, ध्यान में कमी होना, भोजन करने में मन नहीं लगना आदि समस्याएं सामने आती है। अगर इसका समय पर इलाज मिल जाए, तो ठीक अन्यथा कई महिलाएं अन्य बीमारियों की शिकार हो जाती है। इस वजह से आज हमें आपको इस समस्या से निजात दिलाने के उपाय बताएंगे।

-शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी आयरन विटामिंस और अन्य पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। कुछ लोगों को अनुवांशिक शिकायत भी रहती है। तो कुछ दुर्घटना या किसी सर्जरी के कारण भी अधिक खून निकलने से इस समस्या के शिकार हो जाते हैं।

-हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए हमें खजूर, चने, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि का सेवन करना चाहिए।

-हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए गाजर और चुकंदर खाने के साथ ही इसका रस, अनार का रस बहुत फायदेमंद होता है और हमें चाय, काफी का कम से कम सेवन करना चाहिए।

-ड्राई फ्रूट्स से एनीमिया के मरीजों को राहत मिलती है। ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को आयरन मिलता है। इसलिए अखरोट का सेवन तो करना ही चाहिए, इसी के साथ काजू बदाम भी खाएं।

-वैसे तो घरेलू उपाय के माध्यम से भी आप शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके शरीर में ज्यादा खून की कमी है, तो तुरंत चिकित्सक को दिखाकर परामर्श लें। ताकि समय पर आप स्वस्थ हो सके।



Source शरीर में है थकान, सिर से झड़ रहे बाल तो घर में करें यह उपाय...
https://ift.tt/3shKqBM

Post a comment

0 Comments