ads

कमर और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें यह उपाय

अगर आप भी कमर और जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो अब इसे दूर करने के लिए कुछ फलों का सेवन करना शुरू करें। इससे न सिर्फ आपको भरपूर मात्रा में विटामिन मिलेंगे, बल्कि यह आपके शरीर में यूरिक एसिड को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा। आज हम ऐसे ही फलों के बारे में बताएंगे।

- संतरा में सिट्रिक एसिड होता है। जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। संतरे में विटामिन सी के साथ ही डिटॉक्सिफाइंग एलिमेंट होता है। जो शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसलिए संतरे का उपयोग भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

-केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। यह भी यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होता है। केला यूरिक एसिड को क्रिस्टलाइज करने से रोकता है और जोड़ों के दर्द की परेशानी को भी कम करता है। डॉक्टर भी गठिया के मरीजों को केला खाने की सलाह देते हैं।

-गाजर में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। गाजर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी मददगार होती है और यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने की ताकत देती है। गाजर का रोज सेवन करने से जोड़ों के दर्द, सूजन को कम करने में सहायक होती है। गाजर को सलाद, सब्जी और सूप के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

-गर्मी में आम फलों का राजा के रूप में जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो यूरिक एसिड के मरीजों को दर्द से राहत दिलाते हैं। मोटापा यूरिक एसिड बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक होता है। जो आम खाने से कम होता है और यह वजन भी कम करता है।

- वैसे तो इन घरेलू उपाय के माध्यम से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन फिर भी यूरिक एसिड लेवल अधिक बढ़ा हुआ है। तो चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। ताकि आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो।



Source कमर और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें यह उपाय
https://ift.tt/3cUIXuT

Post a comment

0 Comments