ads

मूंगफली छूने से भी एलर्जी, त्वचा पर चकते व धड़कन बढ़ना भी लक्षण

मूंगफली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। सर्दी के दिनों में मूंगफली खाने के फायदे भी अधिक हो जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को मूंगफली से एलर्जी की समस्या होती है। इसे पीनट एलर्जी कहते हैं। इसे खाने से ही नहीं छूने से भी एलर्जी हो जाती है।
क्या है पीनट एलर्जी
इसमें मूंगफली खाने से, उन्हें छूने वाले अन्य लोगों से और अन्य लोगों को हवा में मौजूद प्रोटीन के कणों के बीच सांस लेने से एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित होती है। यह जेनेटिक भी हो सकता है।
एलर्जी के गंभीर लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जैसे मुंह या गले में सूजन या सांस लेने में परेशानी, तो तुरंत एपिनेफ्रिन ऑटो-इंजेक्टर का उपयोग करें। साथ ही ऐसे में अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श लेना हमेशा ही एक बेहतर विकल्प है।
ऐसे करें बचाव
मूंगफली खाने से बचें। इसके अलावा कई प्रकार के कुकीज और चटनी में भी मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें भी खाने से बचना चाहिए। कुछ भी खाने से बचना चाहिए। इससे भी दिक्कत हो सकती है।
पाचन समस्या दूर होती
गले की सूजन से सांस लेने में परेशानी, चक्कर आना, बेहोशी, ब्लड प्रेशर अचानक कम होना, धडकऩ का तेजी से बढऩा और सांस के रास्ते में रुकावट होने से गले में कसाव आना, त्वचा पर लालिमा या चकत्ते, गले में खुजली, नाक बहना, उल्टी-दस्त की समस्या हो सकती है।



Source मूंगफली छूने से भी एलर्जी, त्वचा पर चकते व धड़कन बढ़ना भी लक्षण
https://ift.tt/31esagA

Post a comment

0 Comments