ads

आंख में आ जाए आंसू तो रोकना नहीं, सेहत के लिए यह भी है जरूरी

यह तो सभी जानते हैं कि सेहत के लिए हंसना बहुत जरूरी होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हंसने के साथ रोना भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आप को रोने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे। अब अगर आपकी आंख में भी आंसू आते हैं तो उन्हें रोकना नहीं बल्कि रो लेना चाहिए। इससे मन तो हल्का होता ही है, साथ ही दिमाग को भी शांति मिलती है।

-जानकारों की माने तो रोने से मन हल्का हो जाता है, और रोने के बाद अगर आदमी सोता है, तो उसे नींद अच्छी आती है। क्योंकि उसका दिमाग शांत रहता है, ऐसे में अगर आपकी आंख में आंसू आ रहे हैं, तो आप उन्हें रोकना नहीं।

-इंसान जब रोता है तो उसकी आंख से निकले आंसू के साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में इंसान का मानसिक तनाव भी कम होता है।इसलिए अगर आंख में आंसू आते हैं तो रो लेना चाहिए।

-आंख से आंसू निकलने के फायदे अनेक है, रोने से आंख की भी सफाई हो जाती है। शहरों में बढ़ते प्रदूषण के कारण आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर आप की आंखों से आंसू निकल जाते हैं। तो इससे आंखें तरल हो जाती है और साफ़ रहती है।

-कई बार आपने देखा है कि आपको किसी बात का अत्यधिक तनाव रहता है, या किसी बात को लेकर आप परेशान हैं। लेकिन जब आप रो लेते हैं। तो आपका मन हल्का हो जाता है। इसलिए यह कह सकते हैं कि रोने से आपको तनाव से भी मुक्ति मिलेगी।



Source आंख में आ जाए आंसू तो रोकना नहीं, सेहत के लिए यह भी है जरूरी
https://ift.tt/2O5zPuR

Post a comment

0 Comments