ads

सोने से पहले करेंगे यह काम तो जीवन भर बनी रहेगी अच्छी सेहत

आज के समय में हर कोई अपनी सेहत के लिए फिक्र मंद है। सेहत की बात आती है तो हर व्यक्ति अपने आप को फिट और स्वस्थ रखना चाहता है। क्योंकि सदियों से कहा जाता है पहला सुख निरोगी काया। आज हम आपको अपने शरीर को निरोगी रखने के लिए एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे आप सोने से पहले करेंगे। तो निश्चित ही इससे आपकी सेहत को फायदा होगा।

एक कहावत है गुस्सा अक्ल को खा जाता है। ऐसे में हर कोई एक दूसरे को अपने गुस्से पर काबू करने की सलाह देता है। लेकिन फिर भी लोग गुस्सा करते हैं और गुस्से में कई बार गलत कदम भी उठा लेते है। लोग अक्सर गुस्से में रहने के कारण चिड़चिड़ा हो जाते हैं। ऐसे में न तो आपको ठीक से नींद आती है और ना ही सुकून मिलता है। इसलिए हम आज आपको गुस्से पर नियंत्रण रखने की सलाह दे रहे हैं।

-अगर आप सोने से पहले अपने दिमाग से गुस्सा निकाल देंगे, तो निश्चित ही आपको अच्छी नींद आएगी और इससे आपका दिमाग भी शांत रहेगा। इस प्रक्रिया से आपको शांति मिलेगी। वहीं अच्छी नींद आने से आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

-जानकारों की माने तो गुस्सा आने से आपको ठीक से नींद नहीं आती है और नींद नहीं आने से आपका शरीर भी अस्वस्थ रहेगा। इसलिए जरूरी है कि अगर आपको गुस्सा आए तो सोने से पहले उसे दिमाग से निकाल दें।

-गुस्से पर नियंत्रण करने के लिए आपको शांत बैठना होगा और उल्टी गिनती गिनना शुरू करनी होगी। या फिर आप कोई फिल्म देख कर या संगीत सुनकर भी गुस्से पर काबू कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि जब आप सोए तो आपका दिमाग एकदम शांत होना चाहिए। ताकि आपको नींद अच्छे से आए और आप स्वस्थ रहें। अगर आप रोजाना समय पर बिना टेंशन के सोएंगे तो निश्चित इससे आपकी उम्र भी बढ़ेगी और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।



Source सोने से पहले करेंगे यह काम तो जीवन भर बनी रहेगी अच्छी सेहत
https://ift.tt/3u9HTtM

Post a comment

0 Comments