ads

कोविशील्ड वैक्सीन के टीकाकरण में बदलाव, दूसरी डोज 6-8 हफ्ते के अंतराल से लगेगी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज को लेकर बड़ा फैसला किया है। इस वैक्सीन की दूसरी डोज पहली डोज से कम से कम 6-8 सप्ताह के बाद लगाने के लिए कहा गया है। को-वैक्सीन की दूसरी डोज पहले से तय समय-सीमा के अंतराल पर लगाई जाएगी। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन और एक्सपर्ट ग्रुप के फैसले के आधार पर यह कदम उठाया गया। ग्रुप का कहना है कि अंतराल बढ़ाने से वैक्सीन ज्यादा असरदार साबित होगी।

अब तक कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच 28 दिन या 4-6 सप्ताह का अंतराल था। हाल ही केंद्र सरकार ने सीरम को कोविशील्ड वैक्सीन की 10 करोड़ डोज और तैयार करने को कहा है। अब तक सीरम साढ़े छह करोड़ से ज्यादा डोज सरकार को दे चुकी है। देश में साढ़े चार करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं।

यूपी: टीके के बाद डॉक्टर संक्रमित-
लखनऊ. राजधानी के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल के डॉक्टर नितिन मिश्रा को- वैक्सीन की दो डोज लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित पाए गए। प्रदेश में टीके की दोनों डोज लेने के बाद संक्रमण का ये पहला मामला सामने आया है।

उत्तराखंड: सीएम संक्रमित-
उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिह रावत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच गत 24 घंटों में देश में 46,951 नए मामले सामने आए। यह इस साल का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा है। इस बीच, 21,180 लोग ठीक हुए, जबकि 212 मौतें दर्ज की गईं।



Source कोविशील्ड वैक्सीन के टीकाकरण में बदलाव, दूसरी डोज 6-8 हफ्ते के अंतराल से लगेगी
https://ift.tt/3seZS1D

Post a comment

0 Comments